Breaking News

पत्रकारिता एवं जनसंचार में आकाश को पीएचडी उपाधि

डॉ. आकाश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के 28वें दीक्षांत समारोह में लखनऊ निवासी आकाश यादव, पुत्र दीन दयाल यादव, को पत्रकारिता एवं जनसंचार में पीएचडी (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी) की उपाधि प्रदान की गई। आकाश को यह उपाधि उनके शोध विषय “प्रिंट मीडिया पर पड़ने वाले नागरिक पत्रकारिता के प्रभाव” के लिए दी गई।

अपने शोध में आकाश ने हिंदी अखबारों का गहन अध्ययन कर यह आकलन किया कि नागरिक पत्रकारिता का प्रिंट मीडिया पर क्या प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि नागरिक पत्रकारिता न केवल समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वाह है, बल्कि यह मीडिया में समाज की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने का एक सशक्त माध्यम भी है। आकाश का मानना है कि उनके शोधकार्य से भविष्य में नागरिक पत्रकारिता को और अधिक प्रभावी बनाने में मदद मिलेगी।

आकाश यादव ने लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता एवं जनसंचार में स्नातकोत्तर किया है और 2017 में यूजीसी द्वारा आयोजित नेट परीक्षा उत्तीर्ण की। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने ‘अमर उजाला’ में बतौर ट्रेनी रिपोर्टर की। इस दौरान उन्होंने पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं का अनुभव प्राप्त किया और समाचारों कि बारीकीयों को समझा। इसके बाद उन्होंने ‘समृद्धि न्यूज़’ के साथ जुड़कर संपादकीय विभाग में महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारियां निभाईं।

पीएचडी की उपाधि प्राप्त करने पर आकाश ने सर्वप्रथम अपने माता-पिता का आभार व्यक्त किया और अपने शोध निर्देशक सहायक प्रोफेसर सुरेश प्रताप दीक्षित, प्रोफेसर मुकुल श्रीवास्तव, प्रोफेसर राजेश कुशवाहा, डॉक्टर सुरेंद्र यादव, डॉक्टर नितिन, और आकांक्ष पटेल का भी धन्यवाद किया। आकाश ने कहा कि उनके गुरुजनों के आशीर्वाद और परिवार के सहयोग के बिना उनका शोध सफर मुश्किल होता। जब भी किसी कठिनाई का सामना हुआ, गुरुजनों ने मार्गदर्शन किया और परिवार ने हर कदम पर साथ दिया।

Loading...

Check Also

पूर्वोत्तर रेलवे के स्वच्छता पखवाड़े में जन-जागृति लाने हेतु पपेट्स शो का आयोजन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, वाराणसी : मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन एवं ...