Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे : वाराणसी मंडल के स्टॉल का औपचारिक शुभारम्भ

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, वाराणसी : वाराणसी के महमूरगंज स्थित शुभम लान में अचिवर्स फाउंडेशन के तत्वावधान में ‘नया भारत : आलौकिक, आधुनिक, आध्यात्मिक आत्मनिर्भर काशी’ थीम पर आयोजित तीन दिवसीय “शाइनिंग उत्तर प्रदेश-2024” मेगा प्रदर्शनी का उद्घाटन शुक्रवार 27 सितम्बर,2024 को अपराह्न में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार आयुष एवं औषधि प्रशासन डा. दयाशंकर मिश्र दलायु द्वारा किया गया । इसके साथ ही प्रदर्शनी में पूर्वोत्तर रेलवे का वाराणसी मंडल के स्टॉल का भी औपचारिक शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार एवं जनसंपर्क विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे ।

इस अवसर पर आयोजित समारोह से अपने संबोधन में आयुष राज्यमंत्री डा दयाशंकर मिश्र ने कहा कि देश के तमाम प्रतिष्ठानों ने यहां प्रदर्शनी लगाई हैं, जिन्होंने दुनिया के सामने सिना तानकर खड़ा होने का अवसर दिया है। कहा जाता है कि जिस देश में पहले सुई भी नहीं बनती थी, लेकिन आज यहां मिसाइल भी बन रहा है। ग्रीन एनर्जी में भारत दुनिया के सामने माडल बनकर उभरा है। प्रदर्शनी में डीआरडीओर, भाभा एटामिक जैसे प्रमुख विभागों की प्रदर्शनी को देखने से बच्चों को बहुत कुछ जानकारी मिलेगी। दयालु ने सभी स्कूली बच्चों से अपील की कि वे प्रदर्शनी में आकर विज्ञान, तकनीक व अन्य चीजों की जानकारी प्राप्त करें। इससे उनके शैक्षिक गतिविधियों में भी सहायता मिलेगी।
उक्त प्रदर्शनी में वाराणसी मंडल का स्टाल विजिटर्स के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है । वाराणसी मंडल के स्टाल पर मंडल में अमृत भारत स्टेशनों के रूप में स्टेशनों का बदलता स्वरूप,वन्देभारत ट्रेनों के शुभारम्भ,अमृत भारत ट्रेन का शुभारम्भ,अतीत के झरोखे से भारतीय रेल, वाराणसी परिक्षेत्र के प्रामुख दर्शनीय स्थलों, दुर्घटना रोधी प्रणाली कवच 4.0 ,रेल कोच रेस्टुरेंट की स्थापना,एक स्टेशन एक उत्पाद स्टॉल,जन औषधि सुविधा केन्द्र स्टॉल,दोहरीकरण,विद्युतीकरण,अमान परिवर्तन,रेलवे ओवर ब्रिज/अंडर ब्रिज के उदघाटन एवं रेल परियोजनाओं आदि की विस्तृत जानकारी कलात्मक कलर फोटोग्राफ्स एवं हिन्दी विवरणों के साथ प्रदर्शित किया गया है।

Loading...

Check Also

“एविएशन सेक्टर में मज़बूत ईकोसिस्टम विकसित करने की जरूरत”: गौतम अदाणी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : एविएशन सेक्टर की कंपनियों के लिये भारत तेजी से बढ़ता ...