Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे के स्वच्छता पखवाड़े में जन-जागृति लाने हेतु पपेट्स शो का आयोजन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, वाराणसी : मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन एवं वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजिनियर अभिषेक राय के नेतृत्व में स्वच्छता पखवाड़े के ग्यारहवें दिन शुक्रवार 27 सितम्बर,2024 को “Local cultural Fests” का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत बनारस रेलवे स्टेशन पर पपेट्स शो, नुक्कड़ नाटक, एवं स्वच्छता वर्कशॉप का आयोजन किया गया । इसमें कठपुतली के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जन-जागृति लाने हेतु पपेट्स शो का आयोजन जन मानस को स्वच्छता के प्रति जागृत कर स्वच्छता का आचरण अपनाने के उद्देश्य से किया गया । पपेट्स शो की प्रस्तुति बहुत ही आकर्षक एवं मनमोहक थी जिसके कारण इसको देखने के लिए स्टेशन पर भीड़ लग गयी थी। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव, अपर मंडल रेल प्रबंधक (ऑपरेशन), अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर.), मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, सभी ब्रांच ऑफिसर्स, अन्य ऑफिसर्स, रेलवे कर्मचारियों, निविदा कर्मियों एवं यात्रियों की उपस्थिति में सभी अधिकारी, कर्मचारी एवं यात्रियों ने बहुत ही मंत्रमुग्ध होकर इस पपेट्स शो के आयोजन का आनंद उठाया । इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मंडल रेल प्रबंधक ने कहा की वास्तव में कठपुतली कार्यक्रम (Pupet Show) का बनारस स्टेशन पर आयोजन अपने मुख्य उद्देश्य “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” को प्राप्त करने में पूरी तरह से सफल रहा । इस हास्य व्यंग कठपुतली नाटक से रेल यात्रियों के साथ साथ कर्मचारियों में भी सहज ही स्वच्छता का भाव उत्पन्न होगा ।
इसके साथ ही साथ सभी प्रमुख स्टेशनों पर “स्वच्छता रैली “का आयोजन किया गया जिसमें यात्रियों को कूड़ा कुडेदान में ही डालने के लिए प्रेरित गया एवं उन्हें जागरूक किया गया कि गीला कचरा हरा रंग के डस्टबिन में डालें और सूखा कचरा नीले रंग के डस्टबिन में डालें तथा हजार्ड वेस्ट को पीले रंग के डस्टबिन में डालें ।
इसके साथ ही साथ मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर रेल यात्रियों में स्वच्छता के प्रति जनजागरूकता लाने हेतु “Swachh Bharat Cultural Fests”, नुक्कड़ नाटक, सार्वजनिक जागरूकता कार्यशाला, चौपाल, सेल्फी पॉइंट लगाकर, सामूहिक श्रमदान, human chain,Youth Connect, स्वच्छता संवाद इत्यादि का आयोजन किया गया ।

Loading...

Check Also

“एविएशन सेक्टर में मज़बूत ईकोसिस्टम विकसित करने की जरूरत”: गौतम अदाणी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : एविएशन सेक्टर की कंपनियों के लिये भारत तेजी से बढ़ता ...