Breaking News

अग्निपथ योजना लॉन्ग रन में सफल – अग्निपथ योजना को लेकर शंकाएं प्रीमेच्योर : कर्नल अनिल पोखरियाल

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : मानव मानसिकता किसी को कंफर्ट जोन से बाहर आने की अनुमति नहीं देता है और इस प्रकार हर परिवर्तन के प्रति प्रतिरोध हमेशा मौजूद रहता है। कोई व्यवस्था अगर लंबे समय से मौजूद है और समय की कसौटी पर खरी उतरी है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह एकदम सही थी और उसमें और सुधार नहीं किया जा सकता है। यदि यह सच होता, तो संभवतः हम लोग अभी भी कपड़े के रूप में पत्ते पहन रहे होते और कभी चाँद तक नहीं पहुँच पाते।

भारतीय सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए 2022 में शुरू की गई अग्निपथ योजना की, फलीभूत होने का उचित मौका दिए बिना ही चल रही आलोचना एक बेहद चिंताजनक प्रवृत्ति है। किसी ने भी भविष्य नहीं देखा है और इस प्रकार पूर्वानुमानित परिदृश्य एक धारणा ही है ना कि वास्तविकता। विषय की सीमित समझ के मामले में काल्पनिक भविष्य और भी अधिक मनगढ़ंत हो सकता है।

चाहे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर बहस हो या चुनाव के दौरान राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप, हमेशा दो पक्ष उभर कर सामने आते हैं और यह सही भी है। सकारात्मक बातों को देखते हुए, यह योजना तत्काल भरण-पोषण प्रदान करती है और अनिवार्य टूर ऑफ़ ड्यूटी के बाद निश्चित अवधि के लिए भी पर्याप्त है। योजना से निकले अग्निवीर समाज को राष्ट्र निर्माण प्रयासों के लिए समर्पित, तकनीकी रूप से समझदार और प्रतिबद्ध कार्यबल के साथ बहुत अधिक अनुशासित और प्रेरित नागरिक साबुत होंगे। अग्निवीरों द्वारा विकसित तकनीकी और व्यक्तिगत कौशल सरकार के प्रमुख कौशल भारत मिशन के पूरक भी होंगे। इस प्रकार एक व्यक्ति अपनी कुशाग्रता, क्षमता और योग्यता के आधार पर देर-सबेर अपना दूसरा करियर शुरू कर लेगा। इसके अलावा, रिटायर होने वाले अग्निवीर अपने साथ गर्व, राष्ट्रवाद और एकता की भावना लेकर आएंगे और इसे बढ़ावा देने के लिए ब्रांड एंबेसडर होंगे। परिणामस्वरूप, आने वाले समय में हमारे पास एक एकजुट, एकीकृत और एक समान लक्ष्य के लिए काम करने वाली राष्ट्रवादी आबादी होगी।

मुझे यकीन है कि नीति निर्माता सुधार के क्षेत्रों के प्रति सचेत हैं और इसे और भी बेहतर बनाने के लिए उपयुक्त प्रावधान करने की प्रक्रिया में होंगे। नामांकित शक्ति का 75% रिलीज होने में पहले बैच को अभी भी लगभग ढाई साल बाकी हैं, उनके भविष्य के संबंध में आशंकाएं प्रीमेच्योर हैं। नीतियों में सुधार, पुनरावृत्तियों की पहचान करने के लिए आगे के विचार-मंथन के साथ और 4 वर्षों के बाद रिलीज होने वाले अग्निवीरों को मुख्यधारा में समाहित करने के लिए जो समन्वित प्रयास हो रहे हैं, उनसे यह संकेत मिलता है कि यह योजना लॉन्ग रन में सफल होगी : कर्नल अनिल पोखरियाल (सेवानिवृत), भारतीय सेना

Loading...

Check Also

राधिका मदान ने करीना कपूर खान “बेबो” के साथ मुलाकात को याद किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : राधिका मदान निस्संदेह भारतीय सिनेमा की सबसे प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में ...