Breaking News

हाथरस मामला: एसपी और डीएसपी समेत पांच पुलिसकर्मी निलंबित

अशाेक यादव, लखनऊ। हाथरस में 19 वर्षीया युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म व हत्या मामले में शुक्रवार देर शाम राज्य सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। सरकार ने इस मामले में हाथरस के एसपी-डीएसपी समेत पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राथमिक जांच रिपोर्ट के आधार पर एसपी विक्रम वीर, डीएसपी राम शब्द, इंस्पेक्टर दिनेश कुमार वर्मा, उप निरीक्षक जगवीर सिंह तथा हेड मोहिर्रर महेश पाल को निलंबित कर दिया है। वहीं एसआईटी को सभी लोगों के नारको और पॉलीग्राफ टेस्ट कराने के भी निर्देश दिए हैं। फिलहाल जिलाधिकारी पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

सूत्रों के मुताबिक हाथरस की घटना को लेकर मुख्यमंत्री नाराज हैं। इस मामले में योगी ने शुक्रवार को अधिकारियों की रिपोर्ट तलब की थी। बता दें कि हाथरस प्रशासन की कार्रवाई को देख देशभर में लोगों का गुस्सा बढ़ गया है जिस कारण राज्य सरकार की छवि भी खराब हो रही है। इसलिए अधिकारियों पर यह कार्रवाई की गई।

बहरहाल यूपी में महिलाओं के साथ इस हफ्ते रेप की खबरें लगातार सामने आईं हैं, जिसको लेकर विपक्ष दल कांग्रेस, सपा, बसपा व आप प्रदेश सरकार पर हमलावार रही। वहीं इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा था कि माताओं-बहनों के सम्मान-स्वाभिमान को क्षति पहुंचाने का विचार मात्र रखने वालों का समूल नाश सुनिश्चित है। उन्हें ऐसा दंड दिया जाएगा जो उदाहरण प्रस्तुत करेगा। आपकी उत्तर प्रदेश सरकार प्रत्येक माता-बहन की सुरक्षा व विकास हेतु संकल्पबद्ध है।

हाथरस की घटना के बाद गरमाई सियासत के बीच एसआईटी की रिपोर्ट पर पुलिस अधीक्षक समेत पांच पुलिसकर्मियों के निलंबन के बाद सरकार ने अफसरों के साथ पीड़िता के परिजनो का भी नार्को टेस्ट कराने का फैसला किया है।

अधिकृत सूत्रों ने शुक्रवार रात बताया कि तीन सदस्यीय एसआईटी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री को अपनी पहली रिपोर्ट पेश की जिसमें प्रथम दृष्टया घटना के बाद जांच में पुलिस की लापरवाही सामने आई है जिस पर त्वरित निर्णय लेते हुए सरकार ने पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया।

उन्होंने बताया कि घटना की तह तक पहुंचने और सच्चाई का पता लगाने के लिये अब निलंबित पुलिस कर्मियों के साथघ् पीडिता के परिजनो का भी नार्को टेस्ट कराया जाएगा। गौरतलब है कि हैवानियत की शिकार हाथरस के एक गांव की लड़की की पिछले मंगलवार को दिल्ली के एक अस्पताल में मृत्यु हो गयी थी। पुलिस ने इस सिलसिले में चार युवकों को गिरफ्तार किया है।

Loading...

Check Also

वाराणसी मंडल अपने सम्मानित रेल उपभोक्ताओं को दिन-प्रतिदिन बेहतर यात्रा सुविधा उपलब्ध करा रहा है

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, वाराणसी : वरिष्ठ मंडल रेल प्रबंधक(वाणिज्य) शेख रहमान के नेतृत्व में ...