Breaking News

सीएपीए का ट्विट: विनिवेश प्रक्रिया विफल होने पर बंद हो सकती है एयर इंडिया की उड़ान

नई दिल्ली-लखनऊ: यात्री विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया में प्रस्तावित विनिवेश कार्यक्रम अभिरुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) की शर्तो के कारण विफल होने पर इसके बंद होने की आशंका जताई जा रही है। विमानन सलाहकार फर्म सीएपीए इंडिया के मुताबिक, विनिवेश प्रक्रिया की सफलता के लिए केंद्र सरकार के सामने श्रम व कर्ज की दशाओं में सुधार नाजुक स्थिति में है।

सीएपीए ने एक ट्वीट में एयर इंडिया के विनिवेश की राह में अड़चनों का जिक्र करते हुए कहा कि खासतौर से श्रम व कर्ज को लेकर ईओआई की शर्तो के अनुसार सफल बोलीदाता रिस्ट्रक्चरिंग में निवेश करना होगा और कई सालों का घाटा उठाना पड़ेगा।

गौरतलब है कि हाल ही में सरकार ने एयर इंडिया के विनिवेश के लिए रुचि पत्र (ईओआई) भेजने की तारीख बढ़ाकर 31 मई कर दी है। अब रुचि पत्र भेजने वाले पात्र बोलीदाताओं को 15 जून को सूचना दी जाएगी।

इससे पहले 28 मार्च को सरकार ने घाटे में चल रही विमानन कंपनी एयर इंडिया में 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने तथा प्रबंधन नियंत्रण निजी कंपनियों को स्थानांतरित करने की घोषणा की थी। मुनाफे में चल रही एयर इंडिया एक्सप्रेस और संयुक्त उद्यम एआईएसएटीएस भी विनिवेश प्रक्रिया का हिस्सा होंगी।

एयर इंडिया को खरीदने की दौड़ में शामिल चार कंपनियां पहले ही हाथ खींच चुकी हैं। हर बार यह बात सामने आई कि दूसरी एयरलाइन कंपनियां इसे खरीदने में रुचि दिखा रही हैं। जेट एयरवेज, इंडिगो, स्पाइसजेट और टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन के नाम सामने आए थे। यहां तक कि एक विदेशी एयरलाइन कंसोर्शियम ने भी इसमें रूचि दिखाई थी लेकिन, बाद में सभी ने हाथ खींच लिए और सफाई जारी की कि उनकी ऐसी कोई योजना नहीं है।

Loading...

Check Also

नए लॉन्च आईसीआईसीआई प्रू सिग्नेचर पेंशन से ग्राहकों को रिटायरमेंट बचत बढ़ाने में मिलेगी मदद

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने ‘आईसीआईसीआई प्रू सिग्नेचर पेंशन’ लॉन्च ...