Breaking News

पुराने लखनऊ की सड़को पर ई रिक्शा चालकों की मनमानी से जनता परेशान, दरोगा ने तोड़े दर्जनों ई रिक्शा के एक्सीलेटर वायर

लखनऊ। यातायात जाम की समस्या से पहले से ही जूझ रहे लखनऊ शहर मे यातायात जाम का सबसे बड़ा कारण शहर की सड़को पर मनमाने तरीके से दौड़ रहे हजारो ई रिक्शा है। पुराने लखनऊ मे इन दिनो खरीददारी करने के लिए बाजार जाने वाले लोगो के लिए ई रिक्शा बड़ी मुसीबत साबित हो रहे है। रमजान के महीने मे ईद की खरीदारी के लिए नख्खास और अमीनाबाद क्षेत्रो मे इन दिनो ग्राहको की भीड़ है इसी भीड़ मे पत्ली सड़क पर दौड़ रहे हजारो ई रिक्शा के कारण पुराने लखनऊ मे लोग घंटो यातायात जाम की समस्या से दोचार हो रहे है। गुरूवार को अमीनाबाद मे लगने वाली साप्ताहिक बाजार के दौरान अमीनाबाद थाने का एक उपनिरीक्षक जब सड़क पर जाम की वजह बन हे सैकड़ो ई रिक्शा चालको को समझाते समझाते थक गया तो उसने ई रिक्शा चालको को सजा देने का नायाब तरीका खोज लिया।

ई रिक्शा चालको की मनमानी से परेशान दरोगा ने करीब चार दर्जन से ज्यादा ई रिक्शो के एक्सीलेटर वायर तोड़ दिए। एक्सीलेटर वायर टूटने के बाद ई रिक्शा के चालक अपने ई रिक्शा को बिना सवारी के ही घसीट कर ले जाते दिखाई दिए। दरोगा द्वारा यातायात जाम का कारण बन रहे ई रिक्शा चालको को दी गई इस तरह की सजा कानून के विरूध हो सकती है लेकिन इस सजा से दूसरे ई रिक्शा चालको ने सबक लिया और दरोगा का एक्शन देख कर पूरी सड़क घेर कर मनमाने तरीके से सवारियां बैठा रहे तमाम ई रिक्शा चालक अपने ई रिक्शा लेकर वहंा से रफू चक्कर हो गए। दरोगा द्वारा सजा पाए ई रिक्शा चालको को गर्मी के मौसम मे ई रिक्शा घसीटते देख दूसरे ई रिक्शा चालको के भी कान खड़े हुए कुछ देर मे ई रिक्शा चालको मे ये मैसेज पहुॅच गया कि अमीनाबाद मे एक दरोगा ई रिक्शा के एक्सीलेटर वायर तोड़ रहा है। दरोगा के इस एक्शन के बाद शाम से लेकर रात तक अमीनाबाद मे ई रिक्शो के कारण जाम की स्थिति नही बनी। ये तो रही अमीनाबाद की बात अब अगर नख्खाास का रूख करे तो यहंां भी कमोबेश ई रिक्शा चालको की मनमानी के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है। पत्ली सड़क उस पर से ईद की खरीदारी के लिए ग्राहको की भीड़ सडक पर लगी दुकानदारो की दुकाने और हजारो की तादात मे ई रिक्शा चालक ये सब मिल कर भयंकर जाम का रूप लेकर लोगो को घंटो हलकान करते है। नख्खास से लेकर पाटा नाला पुलिस चाौकी तक वर्तमान समय मे शाम से लेकर रात तक जाम का ऐसा नजा दिखता है जिसे देख कर इस सड़क से गुजर कर अपनी मंजिल पर जाने वाले लोगों के होश उड़ जाते है।

पुराने लखनऊ की यातायात की बिगड़ी हुई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पुलिस द्वारा अनेक उपाय किए गए लेकिन सभी उपायो पर हजरो ई रिक्शा चालको ने हमेशा पानी फेर है। बेतरतीब तरीके से चौराहे के घर कर सवारिया बैठाने वाले ई रिक्शा चालको मे तमाम तो ऐसे चालक है जिन्हे पुरूषो से तो छोड़ दीजिए महीला सवारियो से कैसे बात की जाती है इसकी तमीज भी नही है। इन सबसे के बावजूद पुलिस जब ई रिक्शा चालको पर सख्ती करती है तो आवाजे उठती है कि पुलिस गरीबो से जुड़े ई रिक्शा के कारोबार को बन्द करा कर गरीबो को परेशान कर रही है। ऐसे मे जरूरत है उन हजारो ई रिक्शा चालको को नियम का पालन करने के लिए जागरूक करने की ताकि गरीबो का कारोबार भी चलता रहे और सड़क पर चलने वालो को जाम की समस्या से भी न जूझना पड़े।

Loading...

Check Also

बिजली आपूर्ति के व्यवधान संबंधी शिकायतों का तत्काल संज्ञान लेकर कार्रवाई की जाए : शर्मा

ओवरलोड ट्रांसफार्मर तत्काल बदले जाएं, बिजली आपूर्ति को लेकर शिकायतें नहीं आनी चाहिए सूर्योदय भारत ...