Breaking News

‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ से मैरवा रेलवे स्टेशन को रु 12.43 करोड़ से पुनर्विकसित किया जा रहा है…..

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, वाराणसी : भारतीय रेल के अन्तर्गत रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए शुरू की गई योजना ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के अन्तर्गत आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर भारतीय रेल के प्रमुख स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत चयनित स्टेशनों पर आवश्यकताओं के अनुरूप स्टेशन भवन को स्थानीय संस्कृति के साथ आकर्षक स्वरूप दिया जा रहा है, जिसमें सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, प्रसाधन केंद्र, आवश्यकतानुसार लिफ्ट/एस्केलेटर, निःशुल्क वाई-फाई, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, एग्जीक्यूटिव लाउंज सहित विभिन्न उन्नत यात्री सुविधाएं सम्मिलित है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत गोरखपुर-छपरा रेल खंड पर स्थित मैरवा रेलवे स्टेशन को रू. 12.43 करोड़ की लागत से पुनर्विकसित करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। मैरवा स्टेशन के पुनर्विकास से यात्रियों को आधुनिक एवं उन्नत सुविधाओं का लाभ समय से मिल सके। इस स्टेशन से होकर देश के प्रमुख नगरों एवं महानगरों के लिए 24 एक्सप्रेस/सवारी गाड़ियों की संचलन हो रहा है तथा लगभग 2300 यात्रियों का आवागमन प्रतिदिन होता है। रेलवे प्रशासन द्वारा नये श्रेणी के मानक में इस स्टेशन को एन.एस.जी.-5 की श्रेणी में रखा गया है।

मैरवा स्टेशन पर किये जा रहे उन्नयन एवं सुधार कार्यों में स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार, सर्कुलेटिंग एरिया में रोड, ड्रेन, प्लेटफाॅर्म का उच्चीकरण एवं विस्तार, यात्रियों को बैठने हेतु पीपी शेल्टर, दिव्यांग यात्रियों के अनुरूप रैम्प, पार्किंग, टाॅयलेट, लो-हाइट टैप, आरक्षण काउंटर, यात्रियों के सुगम आवागमन हेतु 02 लिफ्ट तथा 3.66 मीटर चैड़े फुट ओवर ब्रिज (एफ.ओ.बी.) का निर्माण कार्य पूर्ण हो चूका है साथ ही 1500 वर्ग मीटर में नये स्टेशन भवन का निर्माण का कार्य प्रगति पर है। सर्कुलेटिंग एरिया में बने पार्किंग के सुन्दरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। इस स्टेशन पर कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, डिजिटल घड़ियाँ, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, वाटर बूथ, एयर कंडीशनर, साइनेज बोर्ड, फसाड लाइटिंग तथा विभिन्न यात्री सुविधाओं से सम्बन्धित विकास का कार्य किया जा रहा है।
इन कार्यो के पूर्ण होने पर मैरवा रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा तथा यहाँ आने वाले यात्रियों को रेल परिसर में प्रवेश करते ही सुखद अनुभूति मिलेगी।

Loading...

Check Also

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत उत्तर रेलवे के 151 स्टेशन बनेंगे आधुनिक

जम्मू तवी सूर्योदय भारत समाचार, नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अगस्त 2023 में ...