Breaking News

यूपी: डेल्टा प्लस वैरिएंट के दो नये केस आए सामने, मचा हड़कंप

लखनऊ। कोरोना वायरस के नए खतरनाक वैरियंट डेल्टा प्लस के संक्रमित राज्य में दो रोगी मिले हैं। दोनों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलाजी (आइजीआइबी), नई दिल्ली भेजे गए थे। अब इनके नतीजे सामने आए हैं। हालांकि दोनों के संपर्क में आए किसी भी व्यक्ति डेल्टा प्लस वेरिएंट नहीं मिला है। फिलहाल दो मरीजों के सामने आने के बाद प्रदेश में सतर्कता और बढ़ा दी गई है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के मिले दो मरीजों में से एक 66 वर्षीय व्यक्ति देवरिया का रहने वाला था और दूसरी गोरखपुर की महिला डॉक्टर है। देवरिया के रहने वाले बुजुर्ग की 29 मई को मौत हो गई थी और 26 मई को संक्रमित हुई महिला डॉक्टर होम आइसोलेशन में ही स्वस्थ हो चुकी हैं।

स्टेट सर्विलांस आफिसर डा. विकास इंदु अग्रवाल ने बताया कि दोनों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इंस्टीट्यूट आफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलाजी (आइजीआइबी), नई दिल्ली भेजे गए थे। अब इनके नतीजे सामने आए हैं। इसके साथ ही करीब 100 से अधिक लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट निगेटिव आई है यानी इसमें डेल्टा प्लस नहीं मिला है।

डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले पूरे देश में धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं। डेल्टा प्लस वेरिएंट की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को सावधान रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जरूरी सुविधाएं बढ़ाने की सलाह दी है। देश में अब तक डेल्टा प्लस वैरिएंट के 50 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु आदि राज्यों में सामने आए हैं। अब उत्तर प्रदेश का भी नाम इस लिस्ट में शामिल हो गया है। इसे देखते हुए यूपी सरकार ने टेस्ट तेजी से बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

Loading...

Check Also

सरकार बनाने का दावा पेश कर भावी मुख्यमंत्री आतिशी ने बताया प्लान, इन 2 कामों पर रहेगा ध्यान ………

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, नई दिल्ली : आप नेता और प्रस्तावित सीएम आतिशी ने दिल्ली ...