Breaking News

मुख्य सचिव से मारपीट प्रकरण में अरविंद केजरीवाल सहित सभी आप नेताओं को जमानत मिली

नई दिल्ली / नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश पर कथित हमले के मामले में दिल्ली की अदालत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल , उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया तथा आम आदमी पार्टी के अन्य विधायकों को ज़मानत दे दी है. दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश की कथित पिटाई मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और दूसरे 11 आरोपी विधायकों की कोर्ट में गुरुवार को पेश हुए थे. पिछली सुनवाई में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने मुख्य सचिव अंशु प्रकाश से कथित मारपीट के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत 13 विधायकों के खिलाफ समन जारी किया था.

18 सितंबर 2018 को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली पुलिस द्वारा दायर चार्जशीट पर संज्ञान लिया. सभी आरोपियों को सम्मन जारी किया गया और कहा कि 25 अक्टूबर को आरोपियों को पेश होना होगा. भारतीय दंड संहिता यानी आईपीसी की धारा  120b/186/332/353/342/323/506(2), साथ में सेक्शन 149 & 34, 109/114 के तहत दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट दायर की थी.

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने आरोप लगाया था कि 19 और 20 फरवरी की मध्यरात्रि में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनको अपने घर एक बैठक के लिए बुलाया इस दौरान वहां पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और 11 आप विधायक मौजूद थे. आरोप के मुताबिक बैठक के दौरान आप विधायकों ने मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ उनकी बात न मानने के चलते गाली-गलौज और मारपीट की.

इस मामले में दिल्ली पुलिस ने अपनी चार्जशीट अदालत में दायर की जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को भी 11 दूसरे विधायकों के साथ आरोपी बनाया गया है. चार्ज शीट के मुताबिक अरविंद केजरीवाल ने पहले से ही एक प्लानिंग के तहत मुख्य सचिव अंशु प्रकाश को देर रात अपने घर पर बुलाया था और बदसलूकी व मारपीट की तैयारी पहले ही की गई थी. आरोपी निम्न हैं :

1. अरविंद केजरीवाल
2. मनीष सिसोदिया
3. अमानतुल्लाह खान
4. प्रकाश जारवाल
5. राजेश ऋषि
6. नितिन त्यागी
7. प्रवीण कुमार
8. अजय दत्त
9. संजीव झा
10. ऋतु राज
11. राजेश गुप्ता
12. मदन लाल
13. दिनेश मोहनिया

विधायक अमानतुल्लाह खान और प्रकाश जरवाल इस मामले में गिरफ्तार किए गए थे क्योंकि अंशु प्रकाश के मुताबिक इन्होंने उनके साथ गाली गलौज और मारपीट की थी. जिनको बाद में अदालत से जमानत मिल गई थी. इस मामले में पुलिस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर छापा मारकर सीसीटीवी फुटेज जब्त की थी और उसके बाद अरविंद केजरीवाल से पूछताछ भी की थी.

सोमवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट  ने मुख्य सचिव अंशु प्रकाश को अलग से वकील रखने की इजाजत  दी है. अंशु प्रकाश ने पटियाला हाउस कोर्ट में अर्जी दायर कर कहा था कि वे अपने केस में अलग से वकील रखना चाहते हैं.

Loading...

Check Also

साइबर सुरक्षा को सुदृढ़ बनाने के लिए सीईआरटी – इन और मास्टरकार्ड इंडिया ने किया समझौता

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / नई दिल्ली : वर्तमान समय में कंप्यूटर, एआई जैसी ...