Breaking News

त्रिपुरा सरकार के तीन वर्ष पूरे होने पर बोले मोदी- 3 वर्ष के विकास तुलना पिछले 30 वर्षों से कर सकते हैं

अशाेक यादव, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को यहां भारतीय जनता पार्टी-इंडिजिनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा सरकार के पिछले तीन सालों के किये गये विकास कार्यों की सराहना की। मोदी ने त्रिपुरा सरकार के तीन वर्ष पूरे होने के मौके पर यहां विवेकानंद स्टेडियम में आयोजित जनसभा को वर्चुअल तरीके से संबोधित करते हुए कहा कि तीन साल पहले 2018 में विधानसभा चुनाव में राज्य की जनता ने भ्रष्ट और जनविरोधी वामपंथी सरकार का हटाकर राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली डबल इंजन सरकार को चुनकर इतिहास रचा था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा-आईपीएफटी सरकार ने न केवल बुनियादी सुविधाओं और सुशासन से लोगों का दिल जीता है, बल्कि पिछली सरकार से बेहतर शासन प्रदान करने के लिए लोगों के मन में विश्वास भी पैदा किया है। मोदी ने कहा कि भाजपा-आईपीएफटी के शासन में राज्य का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पिछले तीन वर्षों में छह गुना बढ़ गया है।

उन्होंने कहा कि आज तीन साल पुरानी भाजपा-आईपीएफटी सरकार के साथ 30 साल की पिछली सरकारों के साथ विकास पर तुलना कर सकते हैं। केन्द्र सरकार ने त्रिपुरा को वर्ष 2009 से 2014 के बीच 3500 करोड़ रुपये दिये थे लेकिन वर्ष 2014 के बाद यह बढ़कर 12000 करोड़ रुपये हो गया और अब यह विकास के मामले में कई बड़े राज्यों के लिए एक उदाहरण बन गया है।

त्रिपुरा सरकार की उपलब्धियों पर प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में 8.5 लाख परिवार रसोई गैस कनेक्शन मिलने से लाभान्वित हुए हैं, राज्य खुले में शौच से मुक्त हो गया है, सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन दिया जा रहा है, राज्य के पांच लाख परिवारों को पीने योग्य पानी उपलब्ध कराया गया है और पिछले वर्ष कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर कई गुना विकसित हुआ है।

उन्होंने कहा कि मैने वर्ष 2018 चुनावों से पहले आप लोगों को हीरा (राजमार्ग इंटरनेट, रेलवे और एयरवेज) देने का वादा किया था और आज मैं त्रिपुरा में बदलाव को देखकर खुश हूं और राज्य के लोगों के चेहरों पर खुशी को महसूस कर रहा हूं। त्रिपुरा को यह लाभ केवल केंद्र और राज्य में एक ही पार्टी होने के कारण मिला है जो कि पड़ोसी राज्यों में नहीं मिल रहा है।

मोदी ने कहा कि राज्य में भाजपा नेतृत्व की सरकार के कारण तीन वर्षों में किसानों, दिहाड़ी मजूदरों और लघु उपक्रमों को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि अगले दो वर्षों में राज्य देश के सामने विकास का एक नया उदारहण प्रस्तुत करेगा।

इससे पहले बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव और उप मुख्यमंत्री जिश्नू देव वर्मा ने सभा को संबोधित किया और सरकार की ओर से किये जा रहे विकास संबंधी कार्यों पर प्रकाश डाला। मैत्री सेतु के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने शहर में प्रभावी यातायात और सुरक्षा नियंत्रण के लिए अगरतला और उदयपुर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग, 40,000 पीएमएवाई शहरी योजना के तहत निर्मित घरों, पूर्वोत्तर में अपनी तरह के एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया।

Loading...

Check Also

सरकार बनाने का दावा पेश कर भावी मुख्यमंत्री आतिशी ने बताया प्लान, इन 2 कामों पर रहेगा ध्यान ………

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, नई दिल्ली : आप नेता और प्रस्तावित सीएम आतिशी ने दिल्ली ...