Breaking News

बाबा रामदेव ने बताया स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए ये प्राचीन तरीका

नई दिल्ली। आज के दौर में हमारे शरीर को ज्यादा स्वस्थ रखने की जरूरत है जिसके लिए हम योग का सहारा लेते है। नियमित प्राणायाम और योगासन से कई घातक बीमारियों को सही होते देखा गया है। योग में पुरुषों की उन समस्याओं का भी इलाज है जिसके लिए वो इंटरनेट पर काफी सर्च करते हैं और दवाओं का सहारा लेते हैं। इन्हीं में एक है स्पर्म काउंट बढ़ाने का तरीका। योग गुरु बाबा रामदेव के एक नुस्खे में गन्ना खाने वाली गाय के दूध के जरिये स्पर्म काउंट के बढ़ाने के तरीके को उपयोगी बताया गया है।

इससे पहले भी महिलाओं में बांझपन को दूर करने के लिए बाबा रामदेव पुत्र जीवक नाम की दवा के लिए चर्चा में थे। इस बार बाबा ने पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए गन्ना खाने वाली गाय को उपयोगी बताया है।

कम स्पर्म प्रोडक्शन है बड़ी समस्या

बाबा रामदेव के अनुसार आज के दौर में फर्टिलाइजर्स के इस्तेमाल से तथा युवाओं में बढ़ते तनाव के चलते उनमें शुक्राणुओं की कमी की समस्या देखी जा रही है। बढ़ती उम्र के साथ वैसे भी पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन काफी कम हो जाता है, लेकिन आजकल यह समस्या युवाओं में भी भारी मात्रा में देखी जा रही है।

कपालभाति है समस्या का समाधान

इस गंभीर समस्या से निपटने के लिए बाबा रामदेव कपालभाति प्राणायाम करने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि रोज लगभग आधे घंटे कपालभाति करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट और स्त्रियों में अंडो के निर्माण में बढ़ोत्तरी होती है।

इस खास गाय का दूध है उपाय

इसके अलावा स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अश्वगंधा, शतावर, सफेद मुसली और क्रौंच के बीज के पाउडर का इस्तेमाल करना भी काफी फायदेमंद साबित होता है। नियमित दूध का सेवन भी शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने मे मदद करता है। लेकिन अगर यह दूध गन्ने के घास का सेवन करने वाली गाय या फिर भैस का हो तो यह सबसे ज्यादा फायदेमंद है।

इसके अलावा उनका कहना है कि कई तरह की अन्य यौन बीमारियों से बचने के लिए योग करने के साथ-साथ हर समय उत्तेजना वाले दृश्यों से भी बचकर रहना चाहिए।

Loading...

Check Also

भाजपा नेतृत्व लोकतंत्र को छल रहा है, झूठ और लूट एजेंडा है: अखिलेश यादव 

अनुपूरक न्यूज़ एजेंसी, लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि ...