Breaking News

नीरज चोपड़ा भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए , तो कुश्ती में सुमित मलिक और विगनेश ने क्रमश पुरुष व महिला वर्ग में स्वर्ण दिलाए

गोल्ड कोस्ट: गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों के आखिरी और 10वें दिन भारत पर स्वर्ण पदकों की बरसात के बीच नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है. नीरज चोपड़ा भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं कुश्ती में सुमित मलिक और विगनेश ने क्रमश पुरुष व महिला वर्ग में स्वर्ण दिलाए, तो बॉक्सिंग में स्टार मैरीकॉम और गौरव सोलंकी ने भी सोने पर मुक्का जड़ा. इसके अलावा संजीव राजपूत ने भी सोने पर निशाना साधा. कुल मिलाकर खेलों के नौ दिन अभी तक भारत छह स्वर्ण पदक कब्जा चुका है. इससे अलावा मुक्केबाजी में अमित पंघाल और मनीष कौशिक को अपने-अपने वर्ग में रजत पदक मिले, तो ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक और सोमवीर भी कांस्य झटकने में कामयाब रही हैं. इसके अलावा बैडमिंटन में महिला डबल्स टीम ने भी कांस्य पदक जीत लिया है. बता दें कि आज करीब दर्जन भर से भी ज्यादा पदक दांव पर लगे हुए हैं. और भारत बाकी खेलों में भी अच्छी खासी संख्या में पदक अपनी झोली में डाल सकता है. .
 

 भारत के हालिया पदक की बात करें, तो यह बैडमिंटन के महिला डबल्स में आया है. इस के साथ ही कुल मिलाकर अब भारत के पदकों की संख्या 53 हो गई है. इसमें 23 स्वर्ण, 13 रजत और 17 कांस्य पदक शामिल हैं.

एथलेटिक्स
भारत के नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने भाला फेंक में वह कारनामा कर दिखाया, जो उनसे पहले इन खेलों के इतिहास में कोई और भारतीय नहीं ही कर सका. नीरज चोपड़ा ने अपने चौथे प्रयास में 86.47 मीटर जेवलिन फेंका. और इस दूरी को कोई और खिलाड़ी नहीं ही भेद सका. वहीं, तिहरी कूद में अरपिंदर सिंह कांस्य से चूक गए और वह चौथे स्थान पर रहे. वहीं, भारतीय महिलाएं चार गुणा चारसौ रिले दौड़ में फाइनल में सातवें स्थान पर रहीं.
कुश्ती
पुरुष फ्री-स्टाइल के 125 किग्रा वर्ग में सुमित मलिक ने स्वर्ण पदक जीता, तो महिलाओं की 50 किग्रा फ्री-स्टाइल नोर्डिक सिस्टम में विगनेश ने सोने पर कब्जा किया, तो महिलाओं में ही 62 किग्रा फ्री-स्टाइल कुश्ती में साक्षी मलिक ने तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक जीता. इसके अलावा पुरुष वर्ग में ही सोमवीर ने 86 किग्रा फ्री-स्टाइल वर्ग में कांस्य पदक जीता.
Loading...

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने उप्र मुख्यमंत्री योगी द्वारा शुरू बीजेपी शासित राज्यों में बुलडोज़र संस्कृति पर लगाई रोक

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, नई दिल्ली : सरकार के बुलडोजर एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट से ...