Breaking News

रिदमिक जिम्नास्टिक में खिलाड़ी अपने मूवमेंट के द्वारा अपने को अभिव्यक्त करता है

संवाददाता, ग्वालियरः लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान, ग्वालियर में खेल प्रबंधन व कोचिंग विभाग द्वारा वाॅलीबाल, बास्केटबाॅल व जिम्नास्टिक में “कोचिंग, ट्रेनिंग व आॅफिसिएटिंग” पर आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला में आज शैलेन रामडु ने वाॅलीबाल खेल में खिलाड़ियों के ट्रेनिंग व संतुलित आहार की महत्वता पर व्याख्यान दिया। रामडु ने कहा कि जो देश आज विश्व में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हंै वह देश अपने वाॅलीबाल खिलाड़ियों के ट्रेनिंग व न्युट्रिशनल कार्यक्रम को खेल की आवश्यक्ता के अनुसार तैयार करते है। रामडु ने विभिन्न देशों की ट्रेनिंग व न्युट्रिशनल कार्यक्रम को प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रतिभागियों को दिखाया और इस विषय पर चर्चा की।

 

बास्केटबाॅल का व्याख्यान आर.एन पात्रा ने लिया उन्होंनेे बताया कि आॅफिसिएल्स को सभी नवीन नियमों की जानकारी होने के साथ ही खेल के नाजूक समय में नियमों का सही व्याख्या कर, खेल का सफल संचालन करना आना चाहिए। पात्रा ने प्रतिभागियों को अच्छी आॅफिसिएटिंग करने के संदर्भ में स्कोर शीट को भरना, गाइडलाइन्स की जानकारी व इनसे जुड़े संदेहों पर विस्तार से चर्चा की।

जिम्नास्टिक का व्याख्यान कृपाली पटेल (अर्जुन अवार्डी, जिम्नास्टिक खिलाड़ी, भारत) ने लिया अपने व्याख्यान में पटेल ने प्रतिभागियों को रिदमिक जिम्नास्टिक की ट्रेनिंग पर व्याख्यान दिया। पटेल ने कहा कि रिदमिक जिम्नास्टिक मे खिलाड़ी अपने मूवमेंट के द्वारा अपने को अभिव्यक्त करता हैं। इस खेल में खिलाड़ी नृत्य व शरीर के विभिन्न भागों के व्यायामों को मिश्रित कर अपना प्रस्तुतिकरण करता हैं इसलिए इस खेल के लिए खिलाड़ी को अपने स्ट्रेंथ, एंडयुरेंस व फ्लेक्सीबिलिटी पर कार्य करना आवश्यक हैं। रिदमिक जिम्नास्टिक्स पांच उपकरणों की सहायता से किया जाता हैं जिसमें रिबन, हूप, बाॅल, क्लबस व रोपस शामिल हैं। अपने व्याख्यान के अंत में पटेल ने प्रतिभागियांे से कहा कि एक जिम्नास्ट को अपने स्किल को सुधारने के साथ ही स्वयं को चोटिल होने से भी बचाना चाहिए।

इस कार्यशाला का समापन सोमवार (26.03.2018) को 12.30 बजे संस्थान के रविंद्रनाथ टैगोर सभागार में ब्रिगेडियर कर्ण सिंह के मुख्य आतिथ्य में संपन्न होगा।

Loading...

Check Also

पटना के अभिषेक सोनू, पोकर में दिखा रहे अपना जलवा

लाइव-स्‍ट्रीमिंग के दौरान मनीमेकर का प्रतिष्ठित ब्रेसलेट जीता सूर्योदय भारत समाचार सेवा, पटना : नेशनल ...