Breaking News

आम महोत्सव-2018: 725 किस्म के आमों के साथ शुरू हुआ महोत्सव, ‘योगी-माया’ आम की धूम

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में शनिवार (23 जून) से आम महोत्सव का आगाज हो गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आम महोत्सव-2018 का उद्घाटन किया. आम महोत्सव का आयोजन गोमती नगर के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया गया है. दो दिनों तक चलने वाले आम महोत्सव का समापन राज्यपाल रामनाईक करेंगे.

उद्घाटन समारोह के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘आम उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ किसानों की आय को दोगुना करने, उनके चेहरे पर खुशहाली लाने का जो प्रयास आम महोत्सव के माध्यम से किया जा रहा है, वो सराहनीय है. उन्होंने कहा, ‘मार्केटिंग के अभाव में हम चीजों की ब्रांडिंग नहीं कर पाते हैं. उत्तर प्रदेश में पैदा होने वाली आम की सर्वाधिक प्रजातियों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है’.

23-24 जून को लखनऊ के गोमतीनगर में इन्दिरागांधी प्रतिष्ठान में ‘आम महोत्सव-2018’ का आयोजन किया जा रहा है. दशहरी, रोशनआरा, चौसा, लंगड़ा, समर बाहिश्त चौसा, नीलम, सुवर्ण रेखा, बंगनपल्ली, पैरी, मलगोवा, मल्लिका, अल्फांसो, आम्रपाली, सफेदा सहित करीब 725 आम की प्रजातियों का प्रदर्शन किया जाएगा. इस महोत्सव में प्रदेश के करीब 1500 किसानों के प्रतिभाग करने की सम्भावना है.

इस दौरान कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी भी मौजूद रही. सीएम योगी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया में आम की जिस प्रजाति की मांग ज्यादा होती है, उसको विकसित करने की दिशा में उद्यान विभाग और मंडी परिषद को कार्य करने की जरूरत है. प्रदेश आम उत्पादन में भी नंबर वन बने, इसके लिए प्रयास किए जाने की आवश्कता है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के अंदर मंडियों को सुधारने का भी कार्य किया जा रहा है. साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखते हुए मंडियों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. उन्होंने अपने संबोधिन में कहा कि आम महोत्सव में 725 किस्म के आमों को प्रदर्शित किया गया है. इनमें से अधिकांश का उत्पादन उत्तर प्रदेश में होता है. आम से बनने वाले उत्पादों को भी प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है. इससे किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी.

Loading...

Check Also

योगी और राजनाथ असली क्षत्रिय नहीं- ठाकुर नितांत सिंह

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। कांग्रेस के क्षत्रिय नेता ठाकुर नितांत सिंह ने राजपूत समाज द्वारा ...