Breaking News

सौ स्मार्ट शहरों की जारी सूची में 11 वें स्थान पर वाराणसी, देखें UP के शहरों का स्थान

लखनऊ -वाराणसी: देशभर में स्मार्ट सिटी में होने वाले कामों में किए गए रैंकिंग में पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी 11वें स्थान पर आया है, वहीं, उत्तर प्रदेश के हिसाब से देखा जाए तो ये टॉप पर है. रैंकिंग में सबसे खराब स्थिति सहारनपुर की है. केंद्र सरकार ने देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए राज्यों से प्रस्ताव मांगा था. इसके आधार पर प्रस्तावों को मंजूरी के साथ राज्यों को पैसा दिया जा चुका है.

स्मार्ट सिटी में यूपी के 10 शहरों का चयन हुआ है. इन शहरों में काम शुरू कराने के लिए कंपनियों के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से उनके यहां स्मार्ट सिटी में हुए कामों की जानकारी मांगी थी. उत्तर प्रदेश से स्मार्ट सिटी में हुए कामों का पूरा ब्यौरा केंद्र सरकार को भेजा गया है.

केंद्र सरकार की रैंकिंग में वाराणसी, आगरा, कानपुर की स्थिति बेहतर पाई गई है. उत्तर प्रदेश के स्मार्ट सिटी वाले शहरों में पहला स्थान वाराणसी को मिला है. दूसरे स्थान पर आगरा, तीसरे पर कानपुर और चौथे पर इलाहाबाद है. लखनऊ पांचवें, बरेली छठे, मुरादाबाद सातवें, अलीगढ़ आठवें, झांसी नवें और सहारनपुर दसवें स्थान पर है.

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में आगरा को सूबे में दूसरा और देश में 24 वां स्थान मिला है. अगले पांच वर्षों में एक हजार करोड़ के बजट से आगरा स्मार्ट सिटी बनेगा. स्मार्ट सिटी रैंकिंग की सूची में आगरा वाराणसी के बाद दूसरे स्थान पर आया है. देश के 100 और प्रदेश के सात शहरों को स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल किया गया है.

यूपी के शहरों का स्थान
शहर स्थान
वाराणसी 11
आगरा 24
कानपुर 27
इलाहाबाद 40
लखनऊ 43
बरेली 50
मुरादाबाद 61
अलीगढ़ 77
झांसी 81
सहारनपुर 84

Loading...

Check Also

योगी और राजनाथ असली क्षत्रिय नहीं- ठाकुर नितांत सिंह

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। कांग्रेस के क्षत्रिय नेता ठाकुर नितांत सिंह ने राजपूत समाज द्वारा ...