Breaking News

मशहूर शहर इलाहाबाद , जिसे संगम नगरी के नाम से भी पुकारते हैं ! अब जल्द पुकारेंगे “प्रयागराज”

इलाहाबाद / प्रयागराज : योगी सरकार बहुत जल्द मशहूर शहर इलाहाबाद, जिसे संगम नगरी के नाम से भी जाना जाता है, उसका नाम बदल कर प्रयागराज करने जा रही है. नाम बदलने की प्रक्रिया 2019 कुंभ मेले से पहले पूरी कर ली जाएगी. सरकार की तरफ से शासनादेश जारी होने के बाद आधिकारिक तौर पर इलाहाबाद को फिर से प्रयागराज के नाम से जाना जाएगा.हिंदुओं के लिए इलाहाबाद बहुत ही पावन स्थल है. तीन पवित्र नदियां गंगा, यमुना और सरस्वती का यहां मिलन होता है, जिसकी वजह से इसे त्रिवेणी के नाम से भी जाना जाता है. इलाहाबाद में हर 12 साल के अंतराल पर कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है.

यूं भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विभिन्न स्थानों का नाम परिवर्तन करने के लिए सदैव चर्चित रहे हैं. सांसद रहते हुए इन्होने अपने संसदीय क्षेत्र गोरखपुर के कई क्षेत्रों का नाम परिवर्तन करवाने की लड़ाई लड़ी है .

खबरों के अनुसार प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि सदियों से इलाहाबाद की पहचान प्रयाग के नाम से है. इसलिए, सरकार ने शहर का नाम बदल कर प्रयागराज करने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुंभ मेला 2019 के लिए जो बैनर बनाए जाने वाले हैं, उसमें इलाहाबाद की जगह प्रयागराज लिखे जाएंगे.

Loading...

Check Also

कांग्रेसियों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इटावा : कांग्रेस कार्यालय पर संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ...