Breaking News

व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर रूस में प्रधानमंत्री मोदी, चौथी बार राष्ट्रपति बनने के सिर्फ दो हफ्ते के बाद ही आया निमंत्रण,कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह रूस के लिए रवाना हुए. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर पीएम मोदी रूस के सोची शहर में एक इन्फॉर्मल बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं. ऐसा पहली बार होगा जब दोनों देशों के नेता बिना किसी एजेंडे के मुलाकात करेंगे, हालांकि इस बैठक में कई बड़े मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है.

रूस रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इस दौरे के बारे में जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी वार्ता से दोनों देशों के बीच संबंधों में और मजबूती आएगी.

रूस के दौरे पर जाने से पहले मोदी ने कहा, “रूस के मित्रतापूर्ण लोगों का अभिनंदन, मैं कल (सोमवार) सोची के दौरे पर जाने और राष्ट्रपति पुतिन से अपनी मुलाकात का इंतजार कर रहा हूं. उनसे मिलना हमेशा सुखद होता है.”

रूस में भारत के राजदूत पंकज सारन ने कहा है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच यह बहुत अहम बैठक होगी। हर बैठक से यह बैठक इसलिए अलग है क्योंकि प्रेजिडेंट पुतिन ने पीएम मोदी चौथी बार राष्ट्रपति बनने के सिर्फ दो हफ्ते के बाद ही तमाम मुद्दों पर चर्चा के लिए न्योता दिया है। उन्होंने आगे कहा कि यह दोनों के बीच की केमिस्ट्री के लिए बहुत अच्छा मौका है।

‘दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में एक-दूसरे की अर्थव्यवस्था और प्रभाव को बेहतर बनाने के लिए आपसी सहयोग पर चर्चा करेंगे। रूस के सोचि में होने वाले शिखर सम्मेलन में दोनों नेता मिलेंगे और कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

द्विपक्षीय रिश्तों पर बातचीत के अलावा पीएम मोदी और पुतिन ईरान न्यूक्लियर डील से अमेरिका के अलग होने के बाद के प्रभावों पर भी चर्चा करेंगे। भारत और रूस दोनों ही आतंकवाद के पीड़ित हैं इसलिए दोनों पक्षों के बीच ISIS के खतरे और अफगानिस्तान-सीरिया की स्थिति पर भी चर्चा होगी।

‘दोनों देशों के बीच तीसरी दुनिया देशों में परमाणु क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी बातचीत हो सकती है। बांग्लादेश में भारत रूपपुर परमाणु प्लांट बना रहा है। हम आशा करते हैं कि यहां रूसी और भारतीय एक्सपर्टीज एक हो पाएगी।’ बता दें कि इस साल पुतिन और पीएम मोदी की यह पहली बैठक होगी। हालांकि, इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई बार फोन पर बातचीत हुई है।

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...