Breaking News

IPL 2018: RCB हुई आउट, अब मुंबई-पंजाब-राजस्थान के बीच प्लेऑफ की फाइट

लखनऊ: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 11वां सत्र अब अंतिम दौर में आ पहुंचा है। शनिवार को दो अलग-अलग मुकाबलों में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम RCB की हार और KKR की जीत से प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम का नाम तय हो गया। यह तीसरी टीम दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली केकेआर है। अब बचे हुए एक स्थान के लिए मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स में फाइट है, जिसका फैसला आज हो जाएगा। बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नै सुपर किंग्स पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है।

ये है प्लेऑफ का समीकरण

पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स है, लेकिन प्लेऑफ में पहुंचने की सबसे ज्यादा उम्मीद मुंबई इंडियंस की है। बसर्ते वह दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आज मुकाबला जीत ले। दिल्ली को हराते ही मुंबई के 14 पॉइंट्स हो जाएंगे। हालांकि, फिलहाल चौथे नंबर की टीम राजस्थान रॉयल्स के भी 14 पॉइंट्स हैं, लेकिन रन रेट उसका -0.250 है, जिसके आधार पर वह पिछड़ जाएगी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 34 रन से हराने के बाद राजस्थान रॉयल्स के 14 पॉइंट हो गए हैं। वह अंक तालिका में चौथे नंबर पर है। बावजूद इसके उसे पंजाब और मुंबई वाले मुकाबले के रिजल्ट पर निर्भर है। मुंबई (12 पॉइंट्स, रन रेट +0.384) सिर्फ जीत के साथ ही प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। उसके हारने पर राजस्थान का प्लेऑफ में पहुंचना पक्का है, क्योंकि तीसरी टीम यानी पंजाब का रन रेट -0.490 है, जो राजस्थान के पक्ष में है।


प्लेऑफ में अगर किसी के पहुंचने की सबसे कम उम्मीद है, तो वह है किंग्स इलेवन पंजाब। टूर्नमेंट में जोरदार शुरुआत करने वाली इस टीम का आज होने वाले मुकाबले में चेन्नै सुपर किंग्स के खिलाफ जीत से काम नहीं बनेगा। उसे बहुत बड़े अंतर से हराना पड़ेगा, क्योंकि मुंबई का रन रेट सबसे बेहतर है। पंजाब और मुंबई के जीतने पर तीन टीमों के 14-14 पॉइंट्स होंगे। ऐसे में फैसला रन रेट के आधार पर किया जाएगा, जिसका बेहतर होगा वह प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम होगी।

Loading...

Check Also

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने श्रीनगर-संगलदान सेक्शन का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने हाल ही में ...