Breaking News

जनता पर बोझ: इस वजह से लगातार पांचवें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, महगाई की मार से राहत मुश्क‍िल

लखनऊ: पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने का जो सिलसिला कर्नाटक चुनाव के बाद शुरू हुआ था, वह लगातार जारी है. शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी हैं.

आज दिल्ली में पेट्रोल और डीजल में 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद कम ही है. क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर के पार पहुंच चुका है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि फिलहाल दामों में रैली जारी रह सकती है.

शुक्रवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 75.61 रुपये प्रति लीटर देने पड़ रहे हैं. मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल ने 83 का आंकड़ा पार कर लिया है. यहां एक लीटर पेट्रोल 83.45 रुपये पर पहुंच गया है. कोलकाता में यह 78.29 और चेन्नई में 78.46 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल मिल रहा है.

वहीं डीजल ने दिल्ली में शुक्रवार को 67 का आंकड़ा पार कर लिया है. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 67.08  रुपये हो गया है. मुंबई में 71.42 रुपये प्रति लीटर डीजल मिल रहा है. कोलकाता में 69.63 रुपये और चेन्नई में 70.80 प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

बता दें कि गुरुवार को कच्चा तेल 4 साल में सबसे महंगा हो गया है. गुरुवार को ब्रेंट क्रूड ने 80 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा छू लिया है. इसी के साथ कच्चा तेल पिछले 4 साल में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है. कच्चे तेल की कीमतों में आई इस रफ्तार के लिए ईरान की तरफ से आपूर्ति कम होने की आशंका को जिम्मेदार बताया जा रहा है.

 अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में ब्रेंट क्रूड ने गुरुवार दोपहर 3.30 बजे 80.14 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा छुआ. इस महीने ब्रेंट क्रूड 5 डॉलर से ज्यादा महंगा हुआ है. वहीं, यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड की कीमत ने भी 72.30 डॉलर का स्तर छू लिया. यह भी नवंबर 2014 के बाद अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया.

अमेरिका के परमाणु समझौते से पीछे हटने के बाद ऐसी आशंका जताई जा रही है कि ईरान से होने वाली कच्चे तेल की आपूर्ति घट सकती है. इसकी वजह से कच्चे तेल की कीमतें लगातार आसमान पर पहुंच रही हैं.

Loading...

Check Also

वनप्लस ने कोर को पहले से कहीं ज्यादा शक्तिशाली बनाते हुए वनप्लस नॉर्ड सीई4 लॉन्च किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : ग्लोबल टेक्नोलॉजी ब्रांड वनप्लस ने वनप्लस नॉर्ड सीई4 लॉन्च किया ...