Breaking News

जो लोग अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं , उन्हें प्रतिदिन अखरोट का सेवन अवश्य करना चाहिए

सूर्योदय हेल्थ : आमतौर पर लोग मेवा को अपने आहार में कई रूपों में शामिल करते हैं और हर रूप में यह आपको लाभ ही पहुंचाते हैं। अगर बात अखरोट की हो तो इससे आपको इतने लाभ प्राप्त होते हैं, जिनके बारे में आप आज तक पूरी तरह अनजान होंगे। अखरोट में आपको प्रोटीन, हेल्दी फैट जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स, विभिन्न तरह के विटामिन्स जैसे कि विटामिन सी, थियामिन, रिबोफ़्लिविन, नियासिन, पैंटोफेनीक एसिड, विटामिन बी 6, फोलेट और विटामिन बी 12, ई, के और ए तथा मिनरल्स जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, तांबा, मैंगनीज और सेलेनियम आदि प्राप्त होता है। इससे मिलने वाले पोषक तत्व न सिर्फ आपको कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं, बल्कि आपके शरीर के विभिन्न आर्गन्स को भी स्वस्थ बनाए रखते हैं। आईए जानते हैं इसके बारे में-ब्रेन हेल्थ बनाए बेहतर : अखरोट को यदि ब्रेन फूड कहा जाए तो गलत नहीं होगा। अखरोट की तो शेप भी काफी हद तक आपके दिमाग की भांति ही होती है। दअरसल, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपके ब्रेन की एक्टिविटी को बूस्टअप करने का काम करती है। इसके अतिरिक्त इसमें आयोडीन और सेलेनियम भी होता है जो आपके मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को सही तरह से करने में आपकी मदद करते हैं।

 वजन कम करने में सहायक
जो लोग एक बेहतर स्वास्थ्य की चाह रखते हैं, उन्हें तो नट्स को अपने आहार का हिस्सा बना लेना चाहिए। खासतौर से, ये आपको वजन कम करने में काफी सहायक होते हैं। अखरोट में एंटी-इंफलामेटरी, ओमेगा-3 अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का उच्च स्तर पाया जाता है, जो आपके वजन को घटाने में एक अहम भूमिका निभाता है। इसके अतिरिक्त अखरोट प्रोटीन और फाइबर युक्त होते हैं और जब आप इनका सेवन करते हैं तो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप ओवर ईटिंग से भी बच जाते हैं। इस प्रकार जो लोग अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं, उन्हें प्रतिदिन अखरोट का सेवन अवश्य करना चाहिए।
हृदय के लिए लाभदायक
आपके दिमाग की तरह ही दिल के लिए भी इसे काफी अच्छा माना जाता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फोलेट पाए जाते हैं जो आपके हृदय को बेहतर बनाने में काफी हद तक मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त अखरोट में मौजूद मोनोअनस्यूट्रेटेड फैट, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर आपके शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल घटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने में मदद करते हैं। जिससे आपको हृदय रोग होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।
Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...