Breaking News

नागरिक प्रशासन की जरूरत पर सहयोग के लिए हमारे जवानों को तैयार करने में इस तरह के अभ्यास बहुत महत्वपूर्ण हैं : ले0 जनरल जे के शर्मा

अशोक यादव / लखनऊ : सेना के गरूड़ इंजीनियर रेजिमेन्ट तथा गरूड़ फील्ड एम्बुलेंस द्वारा लखनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में रासायनिक, जैवकीय, रेडियोलाॅजिकल एवं परमाणुविक विशय पर एक व्याख्यान एवं प्रदर्षन आयोजित किया गया । इस अवसर पर मध्य कमान के चीफ आॅफ स्टाफ ले0 जनरल जेके शर्मा सहित वरिष्ठ सैन्यधिकारी मौजूद थे।व्याख्यान एवं प्रदर्शन का मुख्य केन्द्र विन्दु शांति  समय में रासायनिक, जैवकीय, रेडियोलाॅजिकल एवं परमाणुविक घटनाओं के दौरान नागरिक प्रशासन की जरूरत पर सेना के सहयोग के दौरान उठाये जानेवाले उपायों पर आधारित था। व्याख्यान एवं प्रदर्शन के दौरान लोगों को राहत एवं बचाव, नियंत्रण उपायों, प्रभावित क्षेत्रों की घेराबंदी तथा प्रभावित लोगों के इलाज सहित इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश
डाला गया । इस अवसर पर प्रदर्षित रासायनिक, जैवकीय, रेडियोलाॅजिकल एवं परमाणुविक उपकरणों के उपयोग को प्रतिभागियों को दिखाया गया।
मध्य कमान प्रवक्ता गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया कि इस तरह का आयोजन सेना के नामित यूनिटों द्वारा मध्य कमान के अंतर्गत आनेवाले परिक्षेत्रों में छमाही आयोजित किया जाता है। भविष्य में रासायनिक, जैवकीय, रेडियोलाॅजिकल एवं परमाणुविक घटनाओं के दौरान नागरिक प्रशासन की जरूरत पर सहयोग के लिए हमारे जवानों को तैयार करने में इस तरह के अभ्यास बहुत महत्वपूर्ण है।
इस अवसर पर मौजूद ले0 जनरल जेके शर्मा ने आयोजितकर्ता यूनिटों द्वारा प्रदर्शित कौशलता की सराहना करते हुए उच्च स्तर की तैयारियों पर संतोष व्यक्त की।

Loading...

Check Also

प्रशांत किशोर: प्रियंका गांधी का कांग्रेस में शामिल होना एक ‘बड़ी खबर’, बढ़ेगा कार्यकर्ताओं का मनोबल

नई दिल्ली: जदयू के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर का कहना है कि प्रियंका गांधी अगर तीन ...