Breaking News

शिखर धवन के तूफानी अर्धशतक एवं भुवनेश्वर की शानदार गेंदबाजी से टीम इंडिया ने आज यहां पहले टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से हरा दिया

जोहानेसबर्ग: शिखर धवन के तूफानी अर्धशतक (72) के बाद भुवनेश्‍वर कुमार (5 विकेट) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां पहले टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 203 रन बनाए. धवन के अलावा रोहित शर्मा, विराट कोहली और मनीष पांडे ने भी उपयोगी पारियां खेलीं. जवाब में आर. हेंड्रिक्‍स के साहसिक 70  रन के बावजूद मेजबान टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 175 रन ही बना पाई. भारतीय टीम के लिहाज से पारी का 18वां ओवर निर्णायक रहा. इसमें भुवनेश्‍वर कुमार ने तीन विकेट हासिल किए जबकि एक बल्‍लेबाज रन आउट हुआ. भारतीय टीम के लिए भुवनेश्‍वर कुमार सबसे कामयाब बॉलर रहे. उन्‍होंने 24 रन देकर पांच विकेट लिए. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भुवनेश्‍वर को मैच का सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किया गया.दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने धमाकेदार शुरुआत की. दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला ओवर पेटरसन ने फेंका, जिसकी दूसरी और पांचवीं गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्‍का और आखिरी गेंद पर चौका जमाया. ओवर में 18 रन बने. दूसरा ओवर जूनियर डाला ने फेंका जिसमें रोहित शर्मा (21 रन, 9 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) विकेट के पीछे कैच आउट हो गए. रोहित के स्‍थान पर बैटिंग के लिए आए सुरेश रैना ने पारी के तीसरे ओवर में एक छक्‍का और चौका जमाया. इस ओवर में 13 रन बने.चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर रैना (15 रन, 7 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) आउट हो गए. पारी के 5वें ओवर में शिखर धवन ने क्रिस मॉरिस को लगातार दो चौके लगाए.पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 60 रन था.पारी के छठे ओवर (गेंदबाज जूनियर डाला) में 18 रन बने, इसमें धवन ने एक छक्‍का और चौका जमाया.पारी के आठवें ओवर में कोहली को जीवनदान मिला जब बाउंड्री पर बेहरदीन ने उनकाकैच ड्रॉप कर दिया. गेंदबाज थे तबरेज शम्‍सी. इसका पूरा फायदा लेते हुए कोहली ने ओवर में चौका और फिर छक्‍का जमा दिया.ओवर में 14 रन बने. पावरप्‍ले में टीम इंडिया ने 78 रन बनाए जो टी20 में अब तक उसका सबसे अधिक स्‍कोर है.

भारत का तीसरा विकेट विराट कोहली (26 रन, 20 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें तबरेज शम्‍सी ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. उनके स्‍थान पर मनीष पांडे बैटिंग के लिए आए.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 110  रन था.12वें ओवर में धवन ने टी20 में अपना चौथा अर्धशतक 27 गेंदों पर पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने छह चौके और दो छक्‍के जमाए. चौथा विकेट शिखर धवन  (72 रन, 39 गेंद, 10 चौके और दो छक्‍के) के रूप में गिरा, जिन्‍हें फेलुकवायो ने विकेटकीपर क्‍लासेन से कैच कराया. धवन के स्‍थान पर धोनी बैटिंग के लिए आए. वे 16 रन (11 गेंद, दो चौके) बनाने के बाद मॉरिस की गेंद पर बोल्‍ड हुए. इसके बाद मनीष पांडे (29 रन, 27 गेंद, एक छक्‍का ) ने पंड्या (13 रन, 7 गेंद, दो चौके) के साथ मिलकर 20 ओवर में टीम इंडिया का स्‍कोर 203 रन तक पहुंचा दिया.दक्षिण अफ्रीका के सारे गेंदबाज बेहद महंगे साबित हुए. जूनियर डाला ने दो और क्रिस मॉरिस व तबरेज शम्‍सी ने एक-एक विकेट लिया.

विकेट पतन: 23-1 (रोहित, 1.5), 49-2 (रैना, 3.6),10

दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय लक्ष्‍य का पीछा करना शुरू किया. भारत के लिए पारी का पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें 6 रन बने. दूसरे छोर से जयदेव उनादकट बॉलिंग के लिए आए. पारी के तीसरे ओवर में हेंड्रिक्‍स ने भुवनेश्‍वर को छक्‍का जमाया लेकिन पलटवार करते हुए भुवी इसी ओवर में जेजे सम्‍ट्स (14 रन, 9 गेंद, तीन विकेट) को शिखर धवन से कैच कराने में सफल हो गए. अगले ओवर में भुवी टीम के लिए एक और सफलता लेकर आए. उन्‍होंने मेजबान टीम के कप्‍तान जेपी डुमिनी (3रन) को बाउंड्री पर रैना के हाथों कैच करा दिया.पांच ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 38 रन था.इन दो झटकों से दक्षिण अफ्रीकी टीम संभल भी नहीं पाई थी कि खतरनाक डेविड मिलर (9) भी पेवेलियन लौट गए. हार्दिक पंड्या की गेंद पर उनका कैच लांग ऑन पर शिखर धवन ने लपका. 50 रन के पहले ही मेजबान टीम को तीन झटके लग चुके थे. दक्षिण अफ्रीका के 50 रन सातवें ओवर में पूरे हुए.10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 79 रन था.

पारी का 12वां ओवर दक्षिण अफ्रीका के लिए अच्‍छा रहा. चहल के इस ओवर में तीन चौकों के साथ 14 रन बने.इसी ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने 100 रन का स्‍कोर पार किया.हेंड्रिक्‍स और बेहरदीन की पारी भारत के लिए परेशानी खड़ी कर रही थी. हेंड्रिक्‍स का अर्धशतक 37 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ.पारी के 15वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने फरहान बेहरदीन को मनीष पांडे से कैच कराते हुए भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई. कैच मनीष पांडे ने लपका. 15 ओवर के बाद स्‍कोर चार विकेट पर 129 रन था, लक्ष्‍य दक्षिण अफ्रीका के लिए मुश्किल बनता जा रहा था.पारी का 18वां ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका, इसमें दक्षिण अफ्रीकी पारी की हालत खस्‍ता हो गई. भुवी ने इस ओवर में हेंड्रिक्‍स, क्‍लासेन और क्रिस मॉरिस को आउट किया जबकि ओवर की आखिरी गेंद पर पेटरसन रन आउट हुए. 17 ओवर में 4 विकेट पर 154 रन से टीम 18 ओवर के बाद आठ विकेट पर 158 रन तक पहुंच गई. मेजबान टीम का 9वां विकेट फेलुकवायो (13)  के रूप में जयदेव उनादकट के खाते में गया. भुवनेश्‍वर के पराक्रम के कारण दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 175 रन ही बना पाई.

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...