Breaking News

दक्षिण अफ्रीका ने भारतीयों को भौंचक्का करते हुए और पिंक-डे पर अपनी विजयी परंपरा को बरकारर रखते हुए टीम इंडिया को पांच विकेट से हरा दिया

नई दिल्ली: भारत के खिलाफ शनिवार को चौथे वनडे में जोहानिसबर्ग में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने भारतीयों को भौंचक्का करते हुए और पिंक-डे पर अपनी विजयी परंपरा को बरकारर रखते हुए टीम इंडिया को पांच विकेट से हरा दिया. न्यूवांडर्स में बारिश से मैच में खलल पड़ने और काफी समय खराब होने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने डकवर्थ लुईस नियम से यह मुकाबला जीता. मूल रूप से मेजबानों को निर्धारित 50 ओवरों मे 290 रन का टारगेट मिला था. लेकिन जब 7.2 ओवरों में उसका स्कोर 1 विकेट पर 43 रन था, तो बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा था.इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को संशोधित लक्ष्य के तहत 28 ओवरों में जीत के लिए 202 रन का लक्ष्य मिला, जो उसने 25.3 ओवरों में ही 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया. उसकी तरफ से मैच के बड़े हीरो डेविड मिलर (39 रन, 28 गेंद), विकेटकीपर हेनरिच क्लासेन (नाबाद 43 रन, 27 गेंद) रहे, जिन्होंने अपनी प्रचंड पारियों से मैच का नक्शा ही बदल कर रख दिया. इन दोनों के अलावा फेहलुकवायो ने 5 गेदों पर बिना आउट हुए 23 रन की आतिशी पारी खेली. शनिवार को भारतीय स्पिनर पूरी तरह से बेसर दिखाई पड़े. कुलदीप यादव ने आक्रमण पर आते ही जरूर दो विकेट लिए, लेकिन इसके बाद युजवेंद्र चहल और उन पर मेजबान बल्लेबाजों ने जमकर मार लगाई. युजवेंद्र चहल ने दो नोबॉल भी फेंकी. इनमें से एक पर उन्हें मिलर का विकेट भी मिला, लेकिन यह नोबॉल काफी महंगी पड़ीं.  विकेटकीपर हेनरिच क्लासेन मैन ऑफ द मैच चुने गए.

इससे पहले दूसरे व्यावधान के बाद मैच शुरू होने के थोड़ी ही देर बाद कुलदीप यादव ने पहले जेपी जेपी डुमिनी और फिर जमकर खेल रहे हाशिम अमला (33) के विकेट चटकाकर मेजबानों पर जोरदार प्रहार किया. सीरीज में  पहला मैच खेल रहे एबी डि विलियर्स ने युजवेंद्र चहल के फैंके पहले ओवर में दो छक्के लगाकर 17 रन बटोर मुकाबले में रोमांच लाने की कोशिश की, लेकिन जल्द ही हार्दिक पंड्या ने इस पर विराम लगा दिया.

मैच में दो बार बाधा पड़ने के बाद दक्षिण अफ्रीका संशोधित लक्ष्य के तहत जीतने के लिए 28 ओवरों में 202 रनों का टारगेट मिला था.मतलब यह है कि अब मेजबान टीम को जीत के लिए बाकी बची 124 गेंदों पर 159 रन बनाने थे, जो उन्होंने 15 गेंद बाकी रहते बना लिए.

दक्षिण अफ्रीका की पारी की शुरुआत में जसप्रीत बुमराह ने कप्तान मार्करैम (22) को जैसे ही एलबीडब्ल्यू कर चलता किया, मौसम एकदम  से खराब हो गया. इसके बाद काफी देर तक बारिश होती रही. बारिश रुकने पर मैदान को सुखाने का काम चलता रहा. बाउंड्री के पास भरे पानी को सुपर सॉपर्स से हटाया गया. अंपायरों ने 11:40 बजे आधिकारिक रूप से मैदान का मुआयना किया. और इसके बाद 12 बजे मैच से मैच को 28 ओवर का करने का ऐलान किया. इससे पहले भारतीय पारी के दौरान भी बारिश होने के चलते करीब आधे घंटे का खेल नहीं हो सका था.

Loading...

Check Also

सुप्रीम आदेश बेअसर : सबरीमला मंदिर से लगभग 20 किलोमीटर दूर बेस केैंप निलाकल में महिलाओं को रोका गया

लखनऊ / निलाकल : केरल में मासिक पूजा के लिए भगवान अय्यप्पा का मंदिर बुधवार से ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *