Breaking News

भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍डकप चौथी बार जीता

नई दिल्ली / माउंट माउंगानुइ : गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद ओपनर मनजोत कालरा की शतकीय पारी (नाबाद 101) की बदौलत न्‍यूजीलैंड के माउंट माउंगानुइ में भारतीय टीम ने आज यहां ऑस्‍ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍डकप जीत लिया है. खिताबी मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया की टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 216 रन बनाकर आउट हो गई. जवाब में मनजोत के शतक की बदौलत भारत ने लक्ष्‍य 38.5  ओवर में महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. मनजोत के साथ विकेटकीपर बल्‍लेबाज हार्विक देसाई 47 रन बनाकर नाबाद रहे.इस जीत के साथ अंडर 19 वर्ल्‍डकप चौथी बार जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया है. कोई भी टीम चार बार यह वर्ल्‍डकप नहीं जीत पाई है. इस मामले में भारत के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍थान आता है जो तीन बार चैंपियन बना है. भारतीय टीम इससे पहले मोहम्मद कैफ ( 2002 ), विराट कोहली (2008) और उन्मुक्त चंद ( 2012 ) की अगुवाई में जूनियर वर्ल्‍डकप जीता था. फाइनल मुकाबला पूरी तरह एकतरफा रहा और ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत को कभी भी मुकाबला देते हुए नजर नहीं आई.

वैसे पूरे टूर्नामेंट में ही पृथ्‍वी शॉ की अगुवाई वाली भारतीय टीम का प्रदर्शन जबर्दस्‍त रहा और सभी मैच उसने बेहद आसानी से जीते. मनजोत कालरा को मैन ऑफ द मैच और प्रतियोगिता में 124 के औसत से 372 रन बनाने वाले शुभमन गिल को मैन ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया.

पृथ्‍वी शॉ और शुभमन गिल जैसे बल्‍लेबाजों के बजाय आज के मैच में भारत की बल्‍लेबाजी बाएं हाथ के आेपनर मनजोत के इर्दगिर्द ही केंद्रित रही जिन्‍होंने विकेट के हर तरफ शॉट लगाए.भारतीय टीम के 150 रन 27वें ओवर में पूरे हुए. मनजोत तेजी से शतक की ओर बढ़ रहे थे. वैसे, शतक से पहले मनजोत को 94 रन के स्‍कोर पर उस समय जीवनदान मिला जब परम उप्‍पल उनका कैच नहीं पकड़ पाए. मनजोत का शतक 39वें ओवर में पूरा हुआ. इसी ओवर में हार्विक देसाई ने चौका लगाते हुए भारत को जीत तक पहुंचा दिया.

विकेट पतन: 71-1 (पृथ्‍वी, 11.4),131-2 (शुभमन, 21.2)

Loading...

Check Also

एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री व जी परमेश्वर ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली , मंच पर विपक्षी एकजुटता की झलक भी दिखी

बेंगलुरु / लखनऊ : एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. कर्नाटक के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *