Breaking News

डरबन में टीम इंडिया ने विराट-रहाणे की पारी से दक्षिण अफ्रीका पर 6 विकेट से पहली जीत दर्ज की

डरबन: कप्‍तान विराट कोहली के शतक (112) और तीसरे विकेट के लिए उनकी अजिंक्‍य रहाणे (79) के साथ हुई 191 रनों की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से पराजित कर दिया. इस आसान जीत के साथ विराट कोहली की टीम ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. विराट-रहाणे की इन पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की ओर से दिए गए 270 रन के लक्ष्‍य को टीम इंडिया ने 45.3 ओवर में महज 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया.आज की इस जीत के साथ टीम इंडिया ने न केवल डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी जीत का खाता खोला बल्कि मेजबान टीम के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस के शतक को भी फीका कर दिया.यह भी एक संयोग रहा कि मैच में दोनों टीमों के कप्‍तान, फाफ डु प्‍लेसिस (120 )और विराट कोहली ने शतक जगाया.  इससे पहले, स्पिन गेंदबाजों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीकी को 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 269 रन तक सीमित रखने में सफल रही थी. कुलदीप ने तीन और चहल ने दो विकेट लेते हुए एक समय बड़े स्‍कोर की ओर बढ़ रही दक्षिण अफ्रीका की टीम के कदमों पर ब्रेक लगाया. दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस ने 120 रन की शानदार पारी खेली. किंग्‍समीड मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने आज टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया था.

दक्षिण अफ्रीका के 270 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारत के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की. दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला ओवर मोर्ने मोर्केल ने फेंका जिसमें एक रन बना. पहले दो ओवर खामोश रहने के बाद रोहित शर्मा ने पारी के तीसरे ओवर में मोर्ने मोर्केल को छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 8 रन बने. रबाडा की ओर से फेंके गए अगले ओवर में धवन और रोहित ने एक-एक चौका लगाया.टीम इंडिया का पहला विकेट रोहित शर्मा (20रन, दो चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें मोर्ने मोर्केल ने विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक से कैच कराया.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 49 रन था.

11वें ओवर में क्रिस मॉरिस गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में टीम इंडिया के 50 रन पूरे हुए.दूसरे छोर से लेग स्पिनर इमरान ताहिर को आक्रमण पर लगाया गया. इस ओवर में धवन के चौके सहित 7 रन बने.टीम इंडिया के लिए जोरदार बैटिंग कर रहे शिखर धवन (35रन, 29 गेंद, छह चौके) को दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से रन आउट होना पड़ा.समय गुजरने के साथ कोहली की बैटिंग रंग में आती जा रही थी.पारी के 19वें ओवर में उन्‍होंने क्रिस मॉरिस के ओवर में दो बेहतरीन चौके जमाए. 20 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर दो विकेट खोकर 106 रन था.

पारी का 21वां ओवर स्पिनर जेपी डुमिनी ने फेंका जिसमें रहाणे के चौके सहित छह रन बने.दक्षिण अफ्रीका के दोनों स्पिनर ताहिर और डुमिनी भारतीय बल्‍लेबाजों पर असर नहीं डाल पा रहे थे. कोहली और रहाणे की साझेदारी दक्षिण अफ्रीका के लिए सिरदर्द बनती जा रही थी.पारी के 26वें ओवर में विराट कोहली ने सिंगल लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 56 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके जमाए. इस समय तक टीम इंडिया के ये दोनों बल्‍लेबाज समझदारी के साथ दक्षिण अफ्रीका की ओर से दिए गए लक्ष्‍य की ओर बढ़ रहे थे. 30  ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 161  रन तक पहुंच गया था.

दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस ने इस साझेदारी के तोड़ने के लिए सभी गेंदबाजों को आजमाया लेकिन विफल रहे. जल्‍द ही दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हुई. पारी के 32वें ओवर में रहाणे ने इमरान ताहिर को बेहतरीन छक्‍का जड़ा. दोनों ही बल्‍लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका में तीसरे विकेट के लिए भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया. इन्‍होंने सचिन तेंदुलकर और मो. कैफ की जोड़ी द्वारा सेंचुरियन में पाकिस्‍तान के खिलाफ बनाए गए 102 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. टीम इंडिया ने यह रिकॉर्ड वर्ल्‍डकप2003 के दौरान बनाया था. रहाणे का अर्धशतक 60 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. इसके बाद रहाणे ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए अपने स्‍कोर को तेजी से बढ़ाया. क्रिस मॉरिस के ओवर में उन्‍होंने छक्‍का और चौका जमाया. पारी के इस 39वें ओवर में 15 रन बने. जवाब में 40 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 236 रन था.

Loading...

Check Also

भारी बारिश ने केरल में चारो तरफ तबाही मचाया अब तक 324 लोगों की मौत हो गई,इलाकों का जायजा लेने पीएम मोदी भी पहुंचे

लखनऊ : केरल में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है. बाढ़ से केरल के कई ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *