Breaking News

केन्द्र सरकार द्वारा पेश किया गया 2018 का आम बजट देश की जनता के साथ धोखा और छलावा : अमरनाथ अग्रवाल

लखनऊ : केन्द्र सरकार द्वारा आज संसद में पेश किये गये 2018 के आम बजट को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल ने देश की जनता के साथ धोखा और छलावा करार दिया है। बजट से आम जनता केा जो उम्मीदें थीं उससे आम जनता विशेषकर किसानों, नौजवानों और नौकरीपेशा लोगों केा सिर्फ निराशा हाथ लगी है। क्योंकि देश के मध्यम वर्ग को आयकर सीमा बढ़ाये जाने की भारी उम्मीदों पर पानी फिर गया है। 
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल ने कहा कि यह बजट पूर्ण रूप से दिशाहीन और मौजूदा सरकार द्वारा पूर्व में दिये गये बजटों की ही तरह नये करों को लगातार जनता पर बोझ डालने वाला बजट है। ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार चिकित्सा क्षेत्र को भी निजी क्षेत्र में डालने की साजिश कर रही है।
ग्रामीणों के लिए की गयी घोषणाएं किसानों, मजदूरों को भ्रमित करने वाली हैं। पूर्व में किये गये वादे जिसमें किसानों की लागत मूल्य का दो गुना मूल्य दिया जाना अब तक छलावा साबित हुआ है। इस बार फिर किसानों, मजदूरों, गरीबों को लुभावने सपने दिखाकर आने वाले चुनाव में लाभ लेने का प्रयास किया गया है जबकि इस बजट में घोषित योजनाएं पूर्व से ही चल रही हैं लेकिन अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पायी हैं चाहे वह फसल बीमा योजना हो, स्वास्थ्य बीमा योजना हो, प्रधानमंत्री आवास हो, ग्रामीण विद्युतीकरण हो, मनरेगा हो इन सभी योजनाओं को क्रियान्वित करने में सरकार पूरी तरह विफल साबित हुई है। हर वर्ष 2 करोड़ युवाओं को रोजगार दिये जाने का वादा सिर्फ हवाहवाई साबित हुआ है।
आर्थिक क्षेत्र में चाहे वह उद्योग जगत हो या रोजगार सृजन किसानों के उत्पाद का डेढ़ गुना एम.एस.पी. हो या छात्र हों, यह देश के विकास केा पीछे ले जाने वाला निराशाजनक बजट है। जैसा कि सरकार द्वारा शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में सेस में बढ़ोत्तरी की गयी है, पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में न लाकर जनता के साथ धोखा किया गया है और उसे मंहगा डीजल और पेट्रोल खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ेगा जिससे मंहगाई बढ़ेगी। एक तरफ जहां सरकार डिजिटलाइजेशन की बात करती है वहीं टी.वी., फोन, सभी इलेक्ट्रानिक उपकरण मंहगे हो जायेंगे और आम आदमी की पहुंच से बाहर हो जायेंगे।
मोदी सरकार के वित्त मंत्री द्वारा आज पेश किया गया बजट जनविरोधी, विकास विरोधी, मध्यम वर्ग पर करारा प्रहार एवं किसानों, नौजवानों एवं गरीबों, मजदूरों के साथ धोखा और छलावा है।
Loading...

Check Also

अंबानी परिवार के सगाई समारोह में भारतीय वायुसेना ने संभाला था जामनगर में हवाई यातायात : सूत्र

सगाई समारोह में आये विमानों के लिए भारतीय वायुसेना ने हवाई अड्डे पर अपने सैन्य ...