Breaking News

भारत में भी फैला है ट्रंप का बड़ा कारोबार, इन शहरों में बिकता है नाम

डोनाल्ड ट्रंप मंझे हुए राजनेता के साथ-साथ सफल बिजनेसमैन भी हैं और उनका कारोबार भारत में भी फैला हुआ है। हमारे देश के कई बड़े शहरों से ट्रंप का पुराना नाता है। मुंबई, पुणे, गुरुग्राम और कोलकाता में ट्रंप बिजनेस फैला हुआ है।

भारत में पहली बार ट्रंप की कंपनी ने साल 2013 में कदम रखा था। और पिछले 7 सालों में ट्रंप का कारोबार भारत के कई बड़े शहरों में फैल चुका है। ट्रंप की कंपनी द ट्रंप ऑर्गनाइजेशन भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर 5 लग्जरी रेसिडेंशल प्रॉजेक्ट्स लॉन्च कर चुकी है।

साल 2018 में पुणे स्थित ट्रंप टॉवर्स की दूसरे बिल्डिंग का उद्धघाटन करने के लिए ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर पहुंचे थे। बता दें, हिंदुस्तान में रियल एस्टेट में ट्रंप फैमिली ने बड़ा निवेश कर रखा है और प्रोजेक्ट का नाम भी ट्रंप से जुड़ा हुआ है। देश में मुंबई, पुणे, गुरुग्राम और कोलकाता में ‘ट्रंप टॉवर’ को आपको रिहाइशी इलाकों में देखने को मिल जाएंगे।

रियल एस्टेट के साथ अन्य कारोबारों में भी उन्होंने पैसे लगा रखे हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि ट्रंप ने रियल एस्टेट में नॉर्थ अमेरिका के बाद कहीं सबसे ज्यादा निवेश किया है तो वह भारत है। भारत में ट्रंप का बिजनेस ‘द ट्रंप ऑर्गनाइजेशन’ का हिस्सा है।

अमेरिका में ट्रंप के सफल होने का सबसे बड़ा सबूत यह है कि उनके नाम पर ही 250 से अधिक कंपनियां हैं। वैसे कुल 500 कारोबारी इकाईयां द ट्रंप आर्गेनाइजेशन से जुड़े हैं, और सभी के मालिक डोनाल्ड ट्रंप हैं। द ट्रंप ऑर्गनाइजेशन की नींव ट्रंप की दादी एलिजाबेथ क्राइस्ट ट्रंप और पिता फ्रेड ट्रंप ने रखी थीं. कंपनी की सालाना आय लगभग 5,000 करोड़ रुपये सालाना है।

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...