Breaking News

राज्य मंत्री चैधरी उदयभान सिंह ने कैसरबाग स्थित निर्यात प्रोत्साहन भवन में मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन वेब पोर्टल का किया शुभारम्भ

लखनऊ।

राज्य मंत्री चैधरी उदयभान सिंह ने कैसरबाग स्थित निर्यात प्रोत्साहन भवन में मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के क्रियान्वयन, एन.आई.सी. द्वारा विकसित ऑनलाइन वेब पोर्टल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर विभाग के प्रमुख सचिव डा0 नवनीत सहगल भी मौजूद थे।

वहीं उदयभान सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ त्वरित, पारदर्शी एवं सुगमतापूर्वक आमजन तक पहुंचाने में ऑनलाइन व्यवस्था काफी कारगर साबित होगी।

उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि स्व-रोजगार परक योजनाएं धरातल तक पहुंचे और अधिक से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हों। इस कड़ी को पूरा करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था को बढ़ावा दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू हो जाने से इंस्पेक्टर राज पर अंकुश लगेगा व पारदर्शिता आएगी। साथ ही अधिकारी, कर्मचारी किसी तरह की हेरा-फेरी भी नहीं कर सकेंगे। इससे सरकार की जीरो टालरेंस की नीति को बढ़ावा मिलेगा।

वहीं डा0 नवनीत सहगल ने भी मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के ऑनलाइन पोर्टल व योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि योजना का लाभ समाज के हर व्यक्ति तक आसानी से पहुंचे। इसका क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित हो।

इसके लिए ऑनलाइन सिस्टम किया गया है। उन्होंने कहा कि ई-गवर्नेंस का मॉडल विभाग की प्रत्येक गतिविधयों में लागू किया जायेगा। ऑनलाइन सिस्टम लागू होने से लोग घर बैठे आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

प्रमुख सचिव ने कहा कि जल्द ही प्रदेश के सभी जिला उद्योग कार्यालयों को ऑनलाइन किया जायेगा। साथ ही उद्यमियों की सहूलियत के लिए इसे ऑनलाइन ऐप से भी जोड़ा जायेगा। इस व्यवस्था से जहां ईज आफ डूईंग बिजनेस को बल मिलेगा।

वहीं डिजिटल इण्डिया, ई आफिस व ई-गवर्नेंस को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर आयुक्त व निदेशक उद्योग गोविन्द राजू एनएस, विशेष सचिव अमित सिंह एनआईसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

Loading...

Check Also

यूपीएससी – 2023 में चयनित होकर भानू प्रताप सिंह यादव ने किया अपने शहर और परिवार का नाम रोशन

भानु प्रताप सिंह यादव सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मंगलवार दि.16.4.2024 को घोषित सिविल ...