Breaking News

Relationship : अगर आप लिव-इन रिश्ते में रहने की सोच रहे हैं तो जानें ये फायदेमंद बातें

अगर आप अपने रिश्ते को लिव-इन रिलेशनशिप में तब्दील करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना चाहिए। यह बातें आपके लिव-इन रिलेशनशिप को बेहतर बनाने में मदद करेंगी। आइए जानते हैं कौन-सी हैं ये बातें
सही वजह जानें
लिव-इन रिश्ते में आने से पहले सही वजह जानना बेहद जरूरी है। इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आप लिव-इन रिश्ते में क्यों आना चाहते हैं। कई बार लोगों का शादी से विश्वास उठ जाने की वजह से वह लिव-इन रिलेशनशिप को एक बेहतर विकल्प मानते हैं। लिव-इन रिश्ते में आप एक-दूसरे को और करीब से समझ सकते हैं। अगर लिव-इन रिश्ते में आने की कोई दूसरी वजह है तो एक बार फिर से शांत दिमाग से सोचे कि क्या यह आपके लिए सही साबित होगा।
आदतें जानना है जरूरी
लिव-इन रिश्ते में आने से पहले एक-दूसरे की आदतें और तौर-तरीका जान लें। जब दो लोग एक-साथ रहने लगते हैं। तब यह जरूरी हो जाता है कि दोनों लोग एक-दूसरे की आदत से वाकिफ हो। एक-दूसरे की दिनचर्या जानना भी बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि फिर आप उसी हिसाब से अपने दिन का काम करेंगे।अपेक्षाओं को समझें
जब हम किसी रिश्ते में होते हैं तब हम अक्सर एक-दूसरे की छोटी-छोटी कमियां नजरअदांज कर देते हैं। उस समय तो हमें वह छोटी-छोटी कमियां बेहद प्यारी लगती है। लेकिन अगर आप इन सब आदतों को भूलकर भी लिव-इन रिश्ते में रहने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए निराशाजनक साबित हो सकता है। अक्सर लड़कियां लिव-इन रिश्ते को शादी से पहले का समय समझती हैं। वहीं, लड़के इसे रिश्ते को आगे बढ़ाने और शादी की बात को टालने का ज़रिया समझते हैं। अगर ऐसा है तो आपकों एक-दूसरे की अपेक्षा को समझना बेहद जरूरी है।
समझौते
हम अक्सर ऐसा सोचते हैं कि हम अपने पार्टनर की हर अच्छी-बुरी आदत से वाकिफ हैं? यह बात कुछ हद तक सच हो सकती है लेकिन जब आप साथ रहने लगेंगे तब आपको आपके पार्टनर के कई रूप देखने को मिलेंगे। ऐसी स्थिति में रिश्ते को बनाएं रखने के लिए कई समझौते करने पड़ सकते हैं। इसलिए ऐसा न हो, इसके लिए आप अपने पार्टनर की पंसद-नापसंद , जीवनशैली से जुड़ी खास आदतें जैसे उन्हें साफ-सफाई पसंद है या नहीं? सुबह जल्दी उठते है या नहीं वगैरह के बारे में जरूर जान लें। ऐसा करने से आप उन आदतों में बदलाव भी कर सकते हैं।
आपसी बातचीत जरूरी
किसी भी रिश्ते में एक-दूसरे के प्रति आदर और आपसी समझ होनी चाहिए। एक रिश्ते में आपसी समझ और आदर से रिश्ता और मजबूत होता है। लेकिन यह तभी होगा जब आपस में सही बातचीत का तरीका अपनाया जाए। लिव-इन रिलेशनशिप में आने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप दोनों में आपसी सम्प्रेषण की भावना है या नहीं?

Loading...

Check Also

Lifestyle/Karva Chauth Special: पार्लर जैसा मिलेगा निखार, इससे करें फेशियल

करवा चौथ पर खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं पार्लर जाकर फेशियल करवाती हैं। मगर कई ...