Breaking News

दुबलेपन से रहते हैं परेशान तो डाइट में खानी शुरु करें ये चीजें

जहां आजकल हर कोई अपने मोटापे को लेकर परेशान है वहीं कुछ लोग कम वजन को लेकर भी टेंशन में रहते हैं। लोगों को लगता है कि वजन बढ़ाना घटाने से आसान है जबकि ऐसा नहीं है। अगर आप भी लाख कोशिश करने के बाद वजन नहीं बढ़ा पा रहे तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपका दुबलापन और कमजोरी दूर हो जाएगी।
वजन न बढ़ने के कारण
-पेट की प्रॉब्लम्स
-न्यूट्रीशस की कमी
-तेज मेटाबॉलिज्म
-नींद की कमी
-तनाव या डिप्रेशन
-कम खाना
इसके अलावा किसी बीमारी के चलते भी वजन न बढ़ने की समस्या हो सकती है, जैसे थायराइड। ऐसे में आपके डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।
वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय
केला
पोटेशियम से भकपूर केला का सेवन ना सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि इससे कमजोरी भी दूर होती है। सुबह दूध के साथ 1 केला रोजाना खाएं। आपको महीनेभर में ही फर्क देखने को मिलेगा।सूखे मेवे
सूखे मेवों में पोषक तत्व उचित मात्रा में पाए जाते है। अपनी डाइट में बादाम, किशमिश और काजू आदि को शामिल करें।
पास्ता
पास्ता टेस्टी होने के साथ पौष्टिक भी है। इसमें सब्जियां मिलाकर पकाएं। इसे खाने से भी वजन बढ़ता है और शरीर को जरूर पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।
ब्रोकली
विटामिन सी के गुणों से भरपूर ब्रोकली का सेवन वजन बढ़ाने के साथ कैंसर से भी बचाता है। आप इसे सलाद या सब्जी के रूप में अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।
अंजीर
रात को 5-6 अंजीर पानी में भिगो दें। इसका आधा हिस्सा सुबह और आधा दोपहर में खाएं। ऐसा लगातार 1 महीने तक करें। इससे आपकी तोंद भी बाहर नहीं निकलेगी और वजन भी बढ़ जाएगा।
ड्राई फ्रूट्स वाला दूध
दुबलापन दूर करने के लिए डाइट में ड्राई फ्रूट्स वाला दूध शामिल करें। 2-3 छुआरे, बादाम और काजू को एक गिलास दूध में मिलाकर उबालें और सोने से पहले पीएं।
आलू
कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर से भरपूर आलू को आप उबालकर, ग्रिल्ड या फिर सैंडविच बनाकर खा सकते हैं। रोजाना आलू खाने से कुछ ही दिनों में वजन बढ़ने लगेगा।
अंडा
अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन डी, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम और मिनरल्स मौजूद होते हैं इसलिए इसका सेवन वजन बढ़ाने में मदद करता है।
सिंहपर्णी जड़
बेहतरीन हर्बल सप्लीमेंट में से एक सिंहपर्णी जड़ का सेवन पाचन और भूख बढ़ाने में मदद करता है। आप दिन में 2-3 तीन बार सिंहपर्णी जड़, दालचीनी और शहद चाय बनाकर भी पी सकती हैं।
तो देर किस बात की, अगर आप भी तेजी से वजन बढ़ाना चाहते है तो आज से ही इन सुपर फूड्स को अपनी डाइट में लेना शुरू कर दें। आपको कुछ समय में ही बेहतरीन असर दिखने को मिलेगा।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...