Breaking News

लिवर में सूजन है तो खाएं ये 6 सुपरफूड, मिलेगा जल्द आराम

लिवर में सूजन यानि फैटी लिवर ऐसी बीमारी है, जिसमें लिवर की कोशिकाओं में अधिक मात्रा में फैट जमा हो जाता है। लिवर में वसा की कुछ मात्रा का होना तो सामान्य बात है लेकिन फैटी लिवर बीमारी व्यक्ति को केवल तब होती है जब वसा की मात्रा लिवर का भार से 10ः अधिक हो जाती है। अतिरिक्त फैट जमा होने के कारण लिवर अपना काम करना भी बंद कर देता है, जिससे बॉडी के विषैले तत्व बाहर नहीं निकल पाते और आप बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। शोध के मुताबिक, 2018 के मुकाबले 2019 में नॉन-अल्कोहल फैटी लिवर रोग के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण है गलत डाइट। ऐसे में आज हम आपको ऐसे 5 घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए लिवर में सूजन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही इससे लिवर स्वस्थ भी रहेगा।
ग्रीन टी
ग्रीन टी में मौजबद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण लिवर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहे लोगों को दिन में कम से कम 2 बार ग्रीन टी पीनी चाहिए। साथ ही इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होगा।हल्दी
औषधीए गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन शरीर में मौजूद विषैले पर्दाथों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे लिवर की सूजन कम होती है और आप हेपेटाइटिस से भी बचे रहते हैं। आप हल्दी को सब्जी में खाने के साथ पानी या दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।
कॉफी
कॉफी में भारी मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो फैटी लिवर की समस्या को दूर करता है। मगर सुबह खाली पेटट इसका सेवन करने से बचें।
जीरा
जीरा, पाचन से लेकर फैट रिलीजिंग में भी मदद करता है। फैटी लिवर से छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। वहीं रोजाना इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से भी बचे रहें।
अखरोट
ओमेगा-3 एसिड से भरपूर अखरोट का सेवन सिर्फ दिमाग को ही तेज नहीं करता बल्कि इससे लिवर की सूजन से छुटकारा मिलता है। इसके लिए रातभर अखरोट को पानी में भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें। साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी कम होगा।
दालचीनी का सेवन
दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और इंसुलिन-सेंसिटाइजर गुण फैटी लिवर की समस्या को दूर करने में बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...