Breaking News

सोने से पहले जरूर खाएं लौंग, एक नहीं अनेक परेशानियों से मिलेगी राहत

लौंग की हिंदुस्तानी खाने में खास जगह है। खाना का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ लौंग में और भी बहुत से अहम गुण है। लौंग का तेल सदियों से एंटीसेप्टिक यानि चोट लगने पर जख्म पर लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। लौंग में आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के कई गुण होते हैं।
लौंग के फायदे
लौंग में यूजेनॉल होता है जो साइनस व दांत दर्द जैसी स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों को ठीक करने में मदद करता है। लौंग की तासीर भी गर्म होती है, इसीलिए सर्दी-जुकाम में भी यह बहुत लाभदायक है। रात में सोने से ठीक पहले आपको 2 लौंग खाने हैं। आप चाहें तो इसे सीधा खा सकते हैं या फिर लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह लौंग खाने से आपके पेट, सिर, गले या फिर शरीर के किसी भी भाग का दर्द कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा। तो आइए जानते हैं लौंग खाने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से….
पेट दर्द
अगर किसी को रोजाना पेट दर्द रहता है, पाचन शक्ति कमजोर है तो रात सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ वह दो लौंग निगल ले या फिर खाना खाने के बाद एक लौंग चबा लें। कुछ दिन ऐसा करने से पेट दर्द की परेशानी काफी हद तक कम हो जाएगी।
सिर दर्द
पेट दर्द के अलावा सिर दर्द ठीक करने में भी सहायक है ये लौंग। इसके लिए जब भी सिर में दर्द हो तो पेन किलर की जगह एक-दो लौंग गुनगुने पानी के साथ लें, कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा।गले में खराश
मौसम बदलते ही या फिर बाहर का कुछ गलत खाने से यदि गले में खराश हो तो एक लौंग चबा लें या उसे जीभ पर रखलें, इससे गले की खराश या दर्द दोनों में बहुत आराम मिलता है।
सर्दी
सर्दी-जुकाम लगने पर एक चम्मच शहद में 4 से 5 लौंग पीसकर लेने से बंद नाक से राहत मिलती है। यह प्रयोग 3-4 दिन रोजाना करने से सर्दी कुछ ही पलों में छू मंतर हो जाएगी।
मुंहासे
लौंग के प्रयोग से मुंहासे, ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए अपनी स्किन के अनुसार आप जिस भी फेसपैक का इस्तेमाल करते हों उसमें थोड़ा-सा लौंग का तेल मिला लें और उसे हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में चेहरे से सभी मुहांसे दूर हो जाएंगे।
दांत दर्द
दांतों में होने वाले दर्द में लौंग के इस्तेमाल से निजात मिलती है और यही कारण है कि 99 प्रतिशत टूथपेस्ट में होने वाले पदार्थो की लिस्ट में लौंग खासतौर पर शामिल होती है। दांत दर्द में लौंग चबाने से आराम मिलता है। यदि मसूड़ों में सूजन हो गई हो तो लौंग तेल के साथ हल्के हाथों से मसाज करें।
खांसी
खांसी और बदबूदार सांस के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर है। लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं।
फंगल इंफेक्शन
जहरीले कीड़े के काटने पर, कट लग जाने पर, घाव पर और फंगल इंफेक्शन पर भी लौंग के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। यह तेल त्वचा से जुड़ी समस्त परेशानियों को दूर करने में मददगार है।
सुंदर बाल
10 से 12 लौंग पानी में उबाल कर लौंग वाली चाय बना लें। इस पानी को ठंडा कर बाल कलर करने और शैम्पू करने के बाद सिर में डालें। आपके बालों को सुंदर बनाने में लौंग का यह पानी बहुत कारगर है।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...