Breaking News

IGNOU ने BPP कोर्स में दाखिले देने की व्यवस्था की बंद, दो कोर्स में किया बड़ा बदलाव

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने अपने दो कोर्स में बड़ा बदलाव किया है। अब कोई भी व्यक्ति किसी कक्षा को पास किए बगैर बीए नहीं कर सकेगा। इग्नू ने नए सत्र से बीपीपी कोर्स बंद कर दिए हैं। इसके साथ ही स्नातक के किसी एकल विषय की तीन वर्षों की परीक्षा एक ही वर्ष में देने की सुविधा भी समाप्त कर दी गई है। इस वक्त इग्नू में नए सत्र 2019-20 के लिए प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। इस वर्ष विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीपीपी कोर्स में दाखिले बंद कर दिए हैं।

  इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालयइग्नू की ओर से नए सत्र में दाखिले दिए जाने के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। उसमें दर्शाए गए स्नातक एवं परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों के साथ ही बैचलर प्रीपरेटरी प्रोग्राम (बीपीपी) कोर्स के आगे ‘होल्ड’ लिखा गया है यानी कि इस वर्ष इस कोर्स में दाखिले नहीं दिए जाएंगे। सूत्रों की मानें तो यूजीसी ने बीपीपी पर आपत्ति जताई थी, जिसके बाद इग्नू प्रशासन ने इस कोर्स में इस वर्ष दाखिला न देने निर्णय लिया है। इसी तरह स्नातक के किसी एकल विषय को तीन वर्ष के स्थान पर एक वर्ष में एक ही बार परीक्षा देकर उत्तीर्ण करने की सुविधा भी समाप्त कर दी गई है। अब एकल विषय को भी तीन वर्ष में ही किया जा सकेगा।

क्या है बीपीपी

बैचलर प्रीप्रेटरी प्रोग्राम (बीपीपी) उन विद्यार्थियों के लिए चलाया गया था, जिन्होंने जीवन में कभी स्कूल का मुंह ही नहीं देखा और सीधे बीए में दाखिला ले सकते थे। इसके लिए उन्हें बीए की पढ़ाई शुरू करने से पहले छह माह का बीपीपी कोर्स करना होता था। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद उन्हें बीए करने की सुविधा प्रदान कर दी जाती थी।

बीटीएस कोर्स में नहीं प्रवेश

इग्नू ने इस सत्र से बीटीएस (बैचलर ऑफ टूरिज्म स्टडीज) पाठ्यक्रम को भी बंद कर दिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इस पाठ्यक्रम में भी दाखिले नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं। इग्नू की ओर से बीपीपी में इस वर्ष दाखिले नहीं दिए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस कोर्स को होल्ड कर दिया है। पहले छह माह का बीपीपी पूरा करने के बाद कोई भी व्यक्ति सीधे बीए में दाखिला ले सकता था।

Loading...

Check Also

अग्निशमन स्मृति दिवस पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

इटावा सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इटावा : अग्निशमन स्मृति दिवस एवं अग्नि सुरक्षा सप्ताह के ...