Breaking News

उम्मीद से अधिक हुई बारिश, दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान, लोगों को मिली गर्मी से राहत

दिल्ली: मानसून लगभग पूरे देश में आ गया है लेकिन मौसम विभाग के तीन चौथाई उप मंडल अब भी ‘कम’ बारिश होने वाली श्रेणी में हैं. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इस महीने के शुरू में समग्र मानसून कमी 33 फीसदी थी जो घटकर 21 प्रतिशत हो गई है. देश के किसी भी उपमंडल में ‘बड़ी कमी’ दर्ज नहीं की गई है. केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक, देश के 91 प्रमुख जलाशयों में से 62 जलाशयों में पानी का स्तर 80 फीसदी या सामान्य भंडारण से नीचे है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान में बादल छाये रहने और हल्की बारिश होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली और रविवार का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से एक डिग्री कम है. सफदरजंग वेधशाला ने राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह 25 मिमी बारिश दर्ज की है. दिल्ली में आर्द्रता का स्तर 56 से 87 के बीच दर्ज किया गया. विभाग ने सोमवार को आसमान में बादल छाने और हल्की बारिश होने अथवा बौछार पड़ने का अनुमान लगाया है. विभाग के चार मंडल है जो 36 उपमंडल में विभाजित हैं. इनमें से 24 उप मंडलों में ‘कम’ बारिश हुई है. सबसे कम बारिश पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में हुई है, जहां 36 फीसदी कम वर्षा हुई.

इसके बाद दक्षिणी प्रायद्वीप आता है जहां 30 प्रतिशत कम बारिश हुई है. आकंड़ों के मुताबिक, मध्य भारत में पिछले हफ्ते अच्छी बारिश हुई है. मौसम विभाग ने पूर्वी और पूर्वोत्तर मंडल में पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड और सभी पूर्वोत्तरी राज्य आते हैं. वहां कम बारिश हुई है. पूर्वी राजस्थान उपमंडल में ज्यादा बारिश हुई है. मध्य भारत मंडल में कच्छ सौराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ उपमंडलों में कम बारिश हुई है. पूर्वी मध्य प्रदेश में ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है. दक्षिण प्रायद्वीप में 10 उपमंडल हैं, उनमें से सात में वर्षा की कमी देखी गई है.

Loading...

Check Also

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने श्रीनगर-संगलदान सेक्शन का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने हाल ही में ...