Breaking News

भारतीय थल सेना ने धर्म शिक्षक के कुल 72 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं

नई द‍िल्‍ली : भारतीय थल सेना ने धर्म शिक्षक के कुल 72 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. चयनित उम्मीदवारों को जूनियर कमिशन अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया जाएगा. सेना ने इन पदों के लिए केवल इच्छुक और योग्य पुरुष अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए हैं. पंडित, ग्रंथी, पादरी और मौलवी पदों के लिए www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन एप्‍लाई करना होगा. आवेदन की आख‍िरी तारीख 8 नवंबर 2017 है. धर्म श‍िक्षक का काम आर्मी ट्रूप को धर्म की श‍िक्षा देना व रेजीमेंट या यूनिट में विभिन्‍न अनुष्‍ठानों को संपन्‍न कराना है. इसके अलावा अंतिम संस्‍कार में सम्मिल‍ित होना, अस्‍पताल में बीमार सैनिक के पास जाना, स्‍वास्‍थ्‍य लाभ ले रहे सैनिक के साथ साथ प्रार्थना करना और सजा भुगत रहे सैनिक से मिलना भी धर्म श‍िक्षक की ड्यूटी में शामिल है.कैटगरी और वैकेंसी
indian army job sheet

योग्यता
 पंडित पद के लिए आवेदन कर रहे आवेदक को मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री प्राप्त हो. इसके साथ ही हिंदू अभ्यर्थियों ने संस्कृत में मध्यमा या हिंदी में भूषण या संबंधित क्षेत्रीय भाषा में कोई समकक्ष परीक्षा पास की हो या जिन अभ्यर्थियों ने बीए की परीक्षा संस्कृत/ हिंदी भाषा मुख्य विषय के साथ पास की है, वे भी आवेदन के योग्य हैं.

 ग्रंथी पद के ल‍िए आवेदन करन रहे आवेदक किसी भी विषय में स्नातक हो. इसके साथ ही सिख अभ्यर्थियों ने पंजाबी में विद्वान परीक्षा या संबंधित क्षेत्रीय भाषा में कोई समकक्ष परीक्षा पास की हो. या जिन अभ्यर्थियों ने बीए की परीक्षा पंजाबी भाषा मुख्य विषय के साथ पास की है, वे भी आवेदन के योग्य हैं.

पादरी पद के लिए ऐसे इसाई उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने चर्च के उचित अधिकारी से पादरी का पद प्राप्त किया हो और जो अभी भी स्थानीय बिशप की स्वीकृत सूची में शामिल हो.

मौलवी पद के लिए आवेदन कर रहे आवेदक को किसी भी विषय में स्नातक डिग्री प्राप्त हो. साथ ही अभ्यर्थियों ने अरबी में मौलवी आलिम या उर्दू में अदीब आलिम या संबंधित क्षेत्रीय भाषा में कोई समकक्ष परीक्षा पास की हो. या  जिन अभ्यर्थियों ने बीए की परीक्षा अरबी/ उर्दू भाषा मुख्य विषय के साथ पास की है, वे भी आवेदन के योग्य हैं.

पंडित (गोरखा) (गोरखा रेजीमेंट के ल‍िए) पद के आवेदक किसी भी विषय में स्नातक हो. साथ ही हिंदू गोरखा अभ्यर्थियों ने संस्कृत में मध्यमा या हिंदी में भूषण या नेपाली भाषा में समकक्ष परीक्षा पास की हो. या जिन अभ्यर्थियों ने बीए की परीक्षा संस्कृत/ हिंदी भाषा मुख्य विषय के साथ पास की है, वे भी आवेदन कर सकते हैं.

मौलवी (शिया) (लद्दाख स्काउट रेजिमेंट के लिए) पद के आवेदक किसी भी विषय में स्नातक हो. इसके साथ ही लद्दाखी मुस्लिम (शिया) अभ्यर्थियों ने अरबी में मौलवी आलिम या उर्दू में अदीब आलिम या संबंधित क्षेत्रीय भाषा में कोई समकक्ष परीक्षा पास की हो. या जिन अभ्यर्थियों ने बीए की परीक्षा अरबी/ उर्दू भाषा मुख्य विषय के साथ पास की है, वे भी आवेदन के योग्य हैं.

बौद्ध संन्यासी (महायान) पद के आवेदक को किसी भी विषय में स्नातक डिग्री प्राप्त हो. साथ ही बौद्ध (महायान) अभ्यर्थियों ने बौद्ध संन्यासी/ बौद्ध प्रीस्ट (पुजारी) का प्रमाण पत्र सक्षम प्राधिकारी से प्राप्त किया हो.

सैलरी
35,400  से 1,12,400 रुपये. साथ ही अन्य भत्ते भी मिलेंगे.

आयु सीमा (1 अक्‍टूबर 2018 को)
न्यूनतम 27 साल और अधिकतम 34 साल. यानी अभ्यर्थी का जन्म 01 अक्‍टूबर 1984 और 30 सितंबर 1991 के बीच में होना चाहिए. (दोनों तारीख शामिल)
चयन प्रक्रिया 

  मेडिकल परीक्षण और दस्तावेजों की जांच के आधार पर आवेदन फॉर्म की स्क्रीनिंग की जाएगी.
 इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को रिटन टेस्‍ट और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

कैसा होगा रिटन टेस्‍ट?
 रिटन टेस्‍ट में दो पेपर शामिल होंगे- पेपर 1 और पेपर 2.
 पहला पेपर कुल 100 अंकों का होगा. इसमें जनरल अवेयरनेस पर आधारित ऑप्‍शनल सवाल पूछे जाएंगे. इस पेपर में सफल होने के लिए न्यूनतम 40 फीसदी अंक अनिवार्य होंगे.
 दूसरा पेपर कुल 100 अंकों का होगा. इसमें संबंधित धर्म पर आधारित ऑप्‍शनल सवाल पूछे जाएंगे. अभ्यर्थियों को न्यूनतम 50 अंक प्राप्त करने होंगे. इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही इंटरव्‍यू के लिए बुलाया जाएगा.

कैसा होगा इंटरव्‍यू?
 इंटरव्‍यू के लिए कुल 100 अंक निर्धारित किए गए हैं. इसमें न्यूनतम 50 अंक प्राप्त करने होंगे.
 अंतिम चयन इंटरव्‍यू और दूसरे पेपर में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्‍ट के अनुसार किया जाएगा.
 अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को बतौर जूनियर कमीशन अधिकारी (धर्मशिक्षक) नियुक्त किया जाएगा.

Loading...

Check Also

अग्निशमन स्मृति दिवस पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

इटावा सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इटावा : अग्निशमन स्मृति दिवस एवं अग्नि सुरक्षा सप्ताह के ...