Breaking News

बिहार में लू से 40 लोगों की हुई मौत, सीएम नीतीश कुमार ने मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए की चार-चार लाख रुपये मुआवजे की घोषणा

पटना: बिहार में लू लगने की वजह से शनिवार को 40 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कई प्रभावित लोगों को गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में गंभीर स्थिति में भर्ती कराया गया है. भर्ती कराए गए लोगों में से ज्यादातर वृद्ध महिलाएं और पुरुष शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक मरने वाले 40 लोगों में से 14 गया से और 27 लोग औरंगाबाद से हैं. गया के मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में लू का शिकार हुए लोगों का इलाज युद्ध स्तर पर जारी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी लू लगने से हुई लोगों की मृत्यु पर शोक संवेदना व्यक्त की है और चार-चार लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वह आपदा की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों के साथ हैं.

साथ ही उन्होंने पूरे बिहार में इस भीषण गर्मी एवं लू के मद्देनज़र जरूरी कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने इससे प्रभावित लोगों के लिए शीघ्र हर संभव चिकित्सीय सहायता की व्यवस्था करने को कहा है और जल्द उनके स्वस्थ होने की कामना की है. गया के जिलाधिकारी अभिषेक कुमार प्रभावित लोगों को देखने अस्पताल पहुंचे. उन्होंने बताया कि मृतकों के आश्रितों को 44 लाख रुपए मुआवजे के तौर पर दिए जाने की सरकार ने घोषणा की है. यह राशि मुख्यमंत्री राहत कोष से दी जाएगी. अभिषेक ने कहा है कि कोई भी अति आवश्यक कार्य ना हो तो कड़ी धूप में बाहर ना निकलें. उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से सभी प्राथमिक सुविधाएं साथ रखें. मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को एक्स्ट्रा बेड लगाने का निर्देश दिया है. साथ ही इस आपदा की स्थिति में रेजिडेंट डॉक्टर्स को भी इस काम में लगाया गया है.

Loading...

Check Also

13 विधान परिषद सीटों के चुनाव में उप्र भाजपा ने दलित और महिला उम्मीदवारों से बनायी दूरी !

मनोज श्रीवास्तव / लखनऊ : सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के नारे की हुंकार ...