Breaking News

एनसीवीटी ने ITI की प्रवेश प्रक्रिया में किया बदलाव, इस तरह से होंगे एडमिशन

उत्तराखंड के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में इस साल प्रवेश परीक्षा नहीं बल्कि मेरिट से दाखिले होंगे। इसके लिए जून के दूसरे सप्ताह के अंत तक मेरिट फॉर्म मिलने शुरू हो जाएंगे। प्राइवेट और सरकारी आईटीआई में कुल 9033 सीटें हैं, जिनमें से सरकारी संस्थानों की करीब पांच हजार सीटें शामिल हैं। गत वर्ष तक दाखिलों के लिए प्रवेश परीक्षा के बाद ऑनलाइन काउंसिलिंग होती थी। इस साल से नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) ने प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है। इसके तहत सभी आईटीआई में केवल मेरिट से दाखिले होंगे। छात्र सीधे संबंधित कोर्स में अपनी योग्यता के हिसाब से आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद मेरिट जारी की जाएगी और फिर काउंसिलिंग होगी।
ऐसे होगी प्रक्रिया
सभी आईटीआई से प्रवेश के लिए मेरिट फॉर्म लिए जा सकते हैं। भरने के बाद फॉर्म को संबंधित आईटीआई में जमा कराना होगा। इसके बाद मेरिट तैयार की जाएगी।
जुलाई में होगी काउंसिलिंग
मेरिट से आवेदन करने के बाद जुलाई के प्रथम सप्ताह में काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा। इसमें सीटों का आवंटन किया जाएगा। विभाग की योजना यह है कि सभी जगहों पर जमा होने वाले मेरिट फॉर्म को एक जगह एकत्र कर सीट आवंटन किया जाए।
एनसीवीटी के निर्देशानुसार आईटीआई में दाखिलों की प्रक्रिया बदली गई है। अब मेरिट से दाखिले किए जाएंगे, जिसके लिए जल्द ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Loading...

Check Also

अग्नि शमन वीरों के बलिदान को भुला नहीं पायेगा देश, मुम्बई की घटना को याद कर दी शहीदों को दी श्रद्धांजलि

कन्नौज सूर्योदय भारत समाचार सेवा, तिर्वा / छिबरामऊ / कन्नौज : आजादी से पहले मुम्बई ...