Breaking News

अगर आपका फोन भी हो गया लॉक तो इन खास तरीकों से करें अनलॉक

आज के समय हर एक व्यक्ति स्मार्टफोन का उपयोग करता है और अपने सारे निजी काम इन गैजेट्स पर ही करते हैं। वहीं, तकनीक का क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है, जिसमें सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स को और भी स्मार्ट बना रही हैं। कंपनियों ने इन स्मार्टफोन्स में खास तकनीक से लेस कैमरे, प्रोसेसेर और कई सारे फीचर्स दिए हैं। कंपनियों ने सुरक्षा के लिहाज से इन स्मार्टफोन्स में पैर्टन लॉक, पासवर्ड, पिन जैसी सेवाएं दी हैं, जिससे आप आसानी से फोन को लॉक कर सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप अपने फोन का लॉक, पिन और पासवर्ड भूल जाते हैं, जिसकी वजह से फोन पूरी तरह से लॉक हो जाता है। अगर फोन लॉक हो जाता है, तो लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने लॉक हुए फोन को अनलॉक कर सकते हैं। चलिए जानते है पूरा प्रोसेस…..
इन खास तरीकों से करें फोन अनलॉक
भूल गए हैं पैटर्न तो करें ये काम
कई बार ऐसा होता है कि आप अपने फोन को लॉक करने के लिए पैटर्न डालते हैं, लेकिन किसी कारणवश भूल जाते हैं। ऐसे में आपको फॉरगेट पैटर्न पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको जी-मेल या गूगल अकाउंट पर डिटेल एंटर करना होगा। इसके बाद आप नए पैटर्न को आसानी से सेट कर सकते हैं।
ऐसे करें फैक्ट्री रीसेट
अगर आपका फोन भी किसी कारणवश लॉक हो जाता है, तो आप अपने फोन फैक्ट्री रीसेट भी कर सकते हैं। फोन को रीसेट करने के लिए आपको सबसे पहले फोन को ऑफ करना होगा और इसके बाद फोन को ऑन करने पर लॉल्यूम बटन को अप, होम के साथ पावर बटन को एकसाथ प्रेस करना होगा।इतना करने के बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन आएंगे, जिसमें से आपको फैक्ट्री रीसेट का ऑप्शन चुनना होगा। इसके बाद ही आप अपने फोन को फैक्ट्री रीसेट कर सकते हैं। लेकिन ध्यान देना होगा कि फैक्ट्री रीसेट करते ही अपका सारा डाटा पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा।
एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर का करें इस्तेमाल
अब आप अपने लॉक हुए स्मार्टफोन को एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर की मदद से खोल सकते हैं। आपको सबसे पहले एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर को गूगल अकाउंट के साथ लिंक करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में जी-मेल अकाउंट को ओपन करना होगा और इसके बाद एंड्रॉयड मैनेजर अपने फोन को खोजना होगा। जैसे ही आप अपने फोन को सर्च करेंगे, तब आपका फोन अपने-आप अनलॉक हो जाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि आपका स्मार्टफोन इंटरनेट के साथ कनेक्ट होना चाहिए।

Loading...

Check Also

डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2023 आगामी संसद सत्र में होगा पेश

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : भारत सरकार ने दिसंबर, 2019 में संसद में व्यक्तिगत डेटा ...