Breaking News

Bada Mangal 2019: आज है अंतिम बड़ा मंगल, शाम को जरूर करें हनुमानजी के दर्शन

ज्येष्ठ महीने का आखिरी और चौथा बड़ा मंगल आज है। ज्येष्ठ माह के चारों बड़ा मंगल का विशेष महत्व होता है। बड़ा मंगल पर हनुमानजी की मंदिरों में विशेष पूजा-आराधना की जाती है। इस पहले तीन बड़ा मंगल पड़ चुका है। पहला बड़ा मंगल 21 मई को था। दूसरा 28 मई को जबकि तीसरा बड़ा मंगल 4 जून को मनाया गया था। इस साल ज्येष्ठ माह का चारों बड़ा मंगल बहुत ही शुभ योग में रहा। 11 जून को चौथा और आखिरी बड़ा मंगल भी बहुत शुभ योग में मनाया जा रहा है। इस दिन उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के साथ कर्क राशि में सिद्धि योग बना है। बड़ा मंगल का त्योहार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में विशेषरूप से और बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। बड़ा मंगल के दिन लखनऊ के तकरीबन प्रत्येक मंदिर, सड़क, गली, आदि में हनुमान जी पूजा होती है और भंडारा लगाया जाता है।

बड़ा मंगल क्यों कहते हैं
मान्यता है कि श्री हनुमान जी पहली बार अपने आराध्य प्रभु श्रीराम से ज्येष्ठ माह के मंगलवार वाले दिन मिले थे। यही कारण है कि इसे बड़ा मंगल कहा जाता है। इसलिए पूरे ज्येष्ठ माह में श्री हनुमान जी से जुड़े इस अहम दिन विशेष रूप से साधना-आराधना की जाती है।
बड़ा मंगल से जुड़ी हैं लखनऊ के हनुमान मंदिर की कथा
लखनऊ के हनुमान मंदिर में हिंदू और मुस्लिम दोनों ही भक्ति भाव से इस महापर्व से जुड़ते हैं। लखनऊ में बड़ा मंगल मनाने के पीछे मान्यता है कि एक समय यहां के नवाब सआदतअली खां बहुत बीमार पड़ गए, जिसके बाद उन्होंने स्वस्थ होने के लिए उन्होंने हनुमान से मन्नत मांगी थी, जिसके पूरे होते ही उन्होंने हनुमान जी का एक विशाल मंदिर बनवाया था, जो आज अलीगंज में स्थित है। हनुमान जी के चमत्कार से जुड़ी न जाने कितनी कहानियां हैं, जिनसे जुड़ते हुए बड़ा मंगल पर श्रद्धालु अपनी मंगल कामना करते हैं।

Loading...

Check Also

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न ‘श्रीमद रामायण’ ‘श्री राम रथ’ लेकर कानपुर पहुंचा !

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, कानपुर : मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्री राम के धार्मिक और साहसी ...