Breaking News

चाय की चुस्की के साथ बढ़ते वजन को करें कंट्रोल, महीनेभर में मिलेगा रिजल्ट

बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ करते हैं। जहां चाय की प्याली आपको तरोताजा कर देती है वहीं इससे आप दिनभर एनर्जेटिक भी रहते हैं लेकिन अगर चाय के साथ वजन को भी कंट्रोल किया जाए तो कैसे रहेगा। जी हां, आयुर्वेदिक मसालों से बनी चाय का सेवन ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखेगा बल्कि इससे वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।
चाय बनाने के लिए सामग्री:
लौंग – 10
इलायची – 15
काली मिर्च – 3 टीस्पून
सौंफ – 3 टीस्पून
दालचीनी – 1 टुकड़ा
सोंठ – 1/2
चाय बनाने की तरीका
सबसे पहले लौंग, इलायची, काली मिर्च और सौंफ को 2 मिनट तक तवे पर हल्की आंच पर भूनें। फिर मसालों में सोंठ पाऊडर मिक्स करके इन्हें ग्राइंडर में डालकर पीस लें। लीजिए आपका मसाला तैयार हो गया। अब पहले 1 कप पानी को उबालकर उसमें तैयार किया हुआ मसाला मिक्स करें। आप चाहे तो चाय बनाते समय भी इसमें मसाला मिक्स कर सकते हैं। इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच मसाला डालकर पिएं।क्यों फायदेमंद है चाय?
दरअसल, दालचीनी का इस्तेमाल करने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रहता है। और वजन घटाने में मददगार होती है। इसके अलावा काली मिर्च भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। काली मिर्च में पिपरीन नामक तत्व आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और जमी हुई चर्बी को घटाने में मदद करता है।
मेटाबॉलिज्म करती है बूस्ट
आयुर्वेदिक मसालों में कई एंटीऑक्सीडेंट्स व मिनरल्स होते हैं, जो मोटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। इससे फैट तेजी से बर्न होता है और आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इस चाय का सेवन सिरदर्द को भी मिनटों में दूर करता है।
डायटरी फैट को करती है रिड्यूस
यह चाय सिर्फ फैट ही बर्न नहीं करती बल्कि इसका सेवन वसा को अशोषित करने में भी मदद करता है। इससे आपका वजन तेजी से कम होता है। एक्सपर्ट के मुताबिक भी, इस चाय का सेवन आपकी हाई फैट डाइट में से वसा को अशोषित करके वजन को घटाती है।
पोषक तत्वों से भरपूर
पॉलिफिनॉल और एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ इस चाय में पोषक तत्व और हाईपोलीपीडिमिक गुण भी होते हैं, जो वजन घटाने के साथ-साथ अन्य बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं। इससे कोल्स्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है, जिससे आप हार्ट डिसीज से बचे रहते हैं।
अन्य फायदे
-इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है।
-अगर आप ब्लड प्रैशर के मरीज है तो इस चाय का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा।
-सुबह 1 कप इस चाय का सेवन शरीर में दिनभर एनर्जी बनाए रखता है।
-इससे पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है, जिससे आप पेट की बीमारियों से बचे रहते हैं।
-इसमें ऐसे शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।
-पीरियड्स में इसका सेवन हैवी ब्लीडिंग, ऐंठन, पेट व कमर दर्द से राहत दिलाता है।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...