Breaking News

अरुणाचल प्रदेश में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, नेपाल में एक बाद एक झटके से डरे लोग

नई दिल्ली: भारत के अरुणाचल प्रदेश और नेपाल में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. अरुणाचल प्रदेश में तड़के आए भूकंप ने सबको सहमा दिया. जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया, हालांकि इसमें अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. वहीं नेपाल की राजधानी काठमांडू भी आज सुबह भूकंप के झटके से सहम गया. यह भूकंप ऐसे वक्त में आया, जब सभी नींद में सो रहे थे, बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि घर के दीवार तक हिलने लगे. अरुणाचल प्रदेश में करीब 1.45 मिनट पर भूकंप आया.

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में करीब 1.2 मिलिनय लोग रहते हैं. तिब्बत के इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. वहीं, नेपाल की राजधानी तड़के भूकंप के तीन तेज झटके महसूस किए गए. पहला झटका काठमांडू में तड़के सुबह करीब 6.14 मिनट पर आया. उसके बाद 6.29 मिनट पर काठमांडू में इसकी तीव्रता 4.8 और 6.40 मिनट पर ढढिंग जिले में 5.2 और 4.3 रिक्टर स्केल रही. हालांकि, यहां से भी अभी तक किसी तरह की क्षति की खबर नहीं है. भूकंप आने के वक्त यदि आप घर से बाहर हैं तो ऊंची इमारतों, बिजली के खंभों आदि से दूर रहें.

जब तक झटके खत्म न हों, बाहर ही रहें. चलती गाड़ी में होने पर जल्द गाड़ी रोक लें और गाड़ी में ही बैठे रहें. ऐसे पुल या सड़क पर जाने से बचें, जिन्हें भूकंप से नुकसान पहुंचा हो. भूकंप आने के वक्त यदि आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं. मज़बूत टेबल या किसी फर्नीचर के नीचे पनाह लें. टेबल न होने पर हाथ से चेहरे और सिर को ढक लें. घर के किसी कोने में चले जाएं और कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें. बिस्तर पर हैं तो लेटे रहें, तकिये से सिर ढक लें. कमज़ोर सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें, आमतौर पर इमारतों में बनी सीढ़ियां मज़बूत नहीं होतीं. झटके आने तक घर के अंदर ही रहें और झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें.

Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...