Breaking News

Relationship: अपने पार्टनर को जरूर दे ‘प्राइवेसी’ वरना रिश्ते में पड़ सकती है दरार

सुखी जीवन और खुशहाल रिश्ते के लिए एक दूसरे को ‘स्पेस’ यानी जगह देना बहुत जरुरी होता है। खासकर जब आप रोमांटिक रिलेशनशिप में किसी के साथ होते हैं तो प्राइवेसी’ महत्वपूर्ण होती है। जरुरी नहीं है कि आपका पार्टनर सबकुछ शेयर करे। कुछ चीजें व्यक्ति खुद तक सीमित रखता है। इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आपके बीच प्यार कम है। इस बात को लेकर आपके रिश्ते में दरार आ सकती है इसलिए जानें कि कैसे इस मसले पर संतुलन बना सकते हैं। ये बातें कोई बड़ा मसला नहीं हैं। अगर आप एक स्वस्थ रिश्ता बनाए रखना चाहते है तो शुरुआत में ही अपनी सीमाएं तय लेनी चाहिए। किसी भी रिश्ते में भरोसे का होना बहुत जरूरी है। अगर अपने पार्टनर पर भरोसा है और रिश्ते में ईमानदारी है तो आपको उनके निजी स्पेस से कोई परेशानी नहीं होगी। ऐसे तय करें सीमाएं
-सबसे पहले अपने पार्टनर के स्वभाव को अच्छे से समझें। अगर आपको कुछ समझ नहीं आता है तो पार्टनर को कितनी प्रिवेसी की जरूरत है उनसे खुद पूछ सकते हैं। किसी विषय पर पार्टनर असहज हों तो उसे दोहराते न रहें। ऐसा करने से आपके बीच ‘आदर’ का रिश्ता बनता है।
-अक्सर लोग अपने पार्टनर से काफी सवाल करते हैं। जवाब ना मिलने पर वे निराश हो जाते हैं। ध्यान रखें ज्यादा सवाल आपके पार्टनर को चिड़चिड़ा बना सकता है। ये चीजें रिश्ता बिगाड़ सकती हैं।
-कई मामले ऐसे भी होते हैं जहां आपके पार्टनर पुराने रिश्ते में धोखा मिलने की वजह से हर बात जानने की कोशिश करते हैं। आपको इस बारे में खुलकर बात कर लेनी चाहिए। साथ ही, जरुरी नहीं कि जो अनुभव पहले मिला है वही हर बार हो।
-हालांकि प्रिवेसी के नाम पर अपने पार्टनर से हर बात छिपाना भी गलत है। इससे आपके रिश्ते में दरार आ सकती है। ऐसा करने से बचें।

Loading...

Check Also

यदि हैवी है ब्रेस्ट, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही ब्रा

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर बिग ब्रेस्ट की महिलाएं करती हैं। अमूमन महिलाएं ...