Breaking News

डिप्रेशन-डायबिटीज जैसी 10 बीमारियों का रामबाण इलाज है प्राण मुद्रा

बिजी लाइफस्टाइल के चलते आजकल सेहत का ख्याल रखना सबसे मुश्किल टास्क बन है। हालांकि लोग इसके लिए एक्सरसाइज व डाइटिंग करते हैं लेकिन आप योग से भी खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं। आज हम आपको प्राण मुद्रा के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डायबिटीज से लेकर डिप्रेशन तक की समस्याओं को दूर करन में मददगार है। दरअसल, प्राण मुद्रा शरीर में कफ और अग्नि तत्व को कंट्रोल करे के का काम करती हैं, जिससे आप कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं। तो चलिए आज हम आपको बता प्राण मुद्रा करने का तरीका और इसके फायदे।
प्राण मुद्रा करने का तरीका
प्राण मुद्रा करने के लिए सबसे पहले आरामदायक आसन पर बैठ जाए। इसके बाद दोनों हाथों की अनामिका और छोटी उंगली को जोड़ लें। उंगलियों को थोड़ी हथेलियों की तरफ झुकाकर अंगूठे के आधार को छूने की कोशिश करें। इसके बाद ध्यान लगाते हुए सांस अंदर बाहर छोड़ें। इस अवस्था में 20 मिनट तक रहने केे बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं।
प्राण मुद्रा के फायदे
डायबिटीज को करे कट्रोल
प्राण मुद्रा का अभ्यास अगर लंबे समय तक किया जाए तो ये शरीर में इंसुलिन के स्तर को बैलेंस करने का काम करता है, जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। साथ ही इससे खून भी साफ होता है।वजन को करे कंट्रोल
दरअसल, इस योग मुद्रा को करने से भूख और प्यास कंट्रोल होती है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है। यह योग मेटाबॉलिज्म दर को भी बढ़ाता है, जो वसा को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है।
आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार
नियमित रूप से प्राण मुद्रा करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इतना ही नहीं, अगर आपको चश्मा लगा है आंखों से जुड़ी कोई अन्य परेशानी है तो वो भी इससे दूर हो जाएगी।
मजबूत इम्यून सिस्टम
कमजोर इम्यून सिस्टम बार-बार सर्दी जुकाम, बुखार और अन्य बीमारियों का कारण बनता है लेकिन इस आसन को करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही प्राण मुद्रा पुरानी चक्कर की समस्या और कमजोरी को ठीक करने में मदद करता है।
पीरियड्स दर्द को करे दूर
जिन महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान तेज दर्द का सामना करना पड़ता है उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन है। इस आसन को करने से पीरियड्स दर्द, चिड़चिड़ापन और थकान आदि सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
तनाव व डिप्रेशन
नियमित रूप से इस मुद्रा को करने पर मानसिक एकाग्रता और सहनशक्ति बढ़ती है, जिससे तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याएं भी दूर होती है।
कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कंट्रोल
इस आसन को करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। तो आप भी इसे अपनी रूटीन में जरूर शामिल करें।
त्वचा रोग में फायदेमंद
यह योग त्वचा रोगों को भी ठीक करता है। इससे त्वचा में लाल चकत्ते पड़ना, रैशेज, पित्ती आदि रोग ठीक हो जाते हैं। इतना ही नहीं, यह योग करने से शरीर में विटामिन्स की कमी भी पूरी हो जाती है।
शरीर को मिलती है ऊर्जा
रोजाना 10-15 मिनट प्राण मुद्रा का अभ्यास करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और कार्बन-डाईऑक्साइड बाहर निकलती है। इससे शरीर को दिनभर ऊर्जा मिलती है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।
ग्लोइंग स्किन
चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्टस का इस्तेमाल करती हैं लेकिन रोजाना यह आसन करके भी आप चेहरे का ग्लो बरकरार रख सकती हैं वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट के।
सावधानियांः
अगर आपको सर्दी और जुकाम हैं तो इस मुद्रा को करने से बचे।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...