Breaking News

अवन्तीपुरा : जम्मू कश्मीर में बड़ा आतंकी हमला, सीआरपीएफ के 42 जवान शहीद, 20 जवानों की हालत नाजुक, काफिले में 2500 जवान थे शामिल

लखनऊ / अवन्तीपुरा : जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में अवन्तीपुरा के गोरीपुरा इलाके में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है. सीआरपीएफ के 12 जवानों के शहीद होने की खबर दी है, वहीं 40 से अधिक जवान घायल हुए हैं. बताया जा रहा है कि हमले में IED का इस्तेमाल हुआ है. रक्षा अधिकारी ने हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है. घायलों में से 15 जवानों की हालत नाजुक है. घायलों को श्रीनगर स्थित सेना के अस्‍पताल ले जाया गया है. सीआरपीएफ के जवानों को ले जा रही बस को मुख्‍य रूप से निशाना बनाया गया था. हमले में कई अन्‍य वाहन भी क्षतिग्रस्‍त हुए हैं. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ जवानों को निशाना बनाकर किए गए आईईडी विस्फोट की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है. आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इसे आत्मघाती हमला बताया है.

बता दें कि यह हमला श्रीनगर से सिर्फ 20 किलोमीटर की दूरी पर हुआ है. रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. सीआरपीएफ के डीजी आरआर भटनागर ने कहा कि जिस काफिले पर हमला हुआ उसमें 2500 जवान शामिल थे. उन्होंने कहा कि वरिष्‍ठ अधिकारी मैके पर हैं और जांच जारी है. घायलों का पूरा ध्‍यान रखा जाएगा. हमले के बाद बाद सेना ने फिलहाल जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर ट्रैफिक बंद करते हुए अवन्तीपुरा और आसपास के इलाकों में बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है. जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी. धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक पुलिस ने आतंकी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के तौर पर की है. उन्होंने बताया कि अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हमले की निंदा की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं CRPF काफ़िले पर कायराना हमले से परेशान हूं. शहीदों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. हमले पर नेशनल कांफ्रेंस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला ने ट्वीट कर दुख जताया है. जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी हमले पर दुख जतया है. महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया, ‘कोई भी शब्द इस भीषण आतंकी हमले की निंदा करने के लिए पर्याप्त नहीं है.

सीआरपीएफ के आईजी (आपरेशंस) जुल्फिकार हसन ने कहा, ‘जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. घायलों को अस्‍पताल ले जाया गया है. विस्‍फोट के बाद के हालात की समीक्षा घटनास्‍थल पर की गई है.’ इससे पहले बुधवार को पुलवामा जिले के एक निजी विद्यालय में विस्फोट होने से कम से कम 12 विद्यार्थी घायल हो गए थे. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट जिले में काकापुरा क्षेत्र के नरबल गांव में दोपहर के समय हुआ. विस्फोट से कक्षा 10वीं के कम से कम 12 विद्यार्थी घायल हो गए. अधिकारी के अनुसार घायल विद्यार्थियों को अस्पताल ले जाया गया.उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. उनके मुताबिक पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और यह पता लगाने में जुट गए हैं कि विस्फोट कैसे हुआ.

Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...