Breaking News

योगी सरकार पर लगाया अनदेखी का आरोप, ओपी राजभर ने की मंत्रालय छोड़ने की पेशकश

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में अभी कई राजनीतिक उथल-पुथल देखने को मिल सकता है. लोकसभा चुनाव से पहले एडीए को एक और बड़ा झटका लगने सकता है. दरअसल, यूपी में कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने मंत्री पद से इस्तीफा देने की पेशकश की है. राजभर ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है और पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग का जिम्मा लौटाने की बात कही है. उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने पिछड़ा वर्ग आयोग की नियुक्तियों में ‘अपने’ लोगों को नज़रअंदाज किए जाने पर नाराज़गी जताते हुए कहा कि वह पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का जिम्मा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लौटा देंगे. ओपी राजभर ने पिछड़ा वर्ग आयोग के विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिये 28 लोगों की सूची प्रस्तावित की थी. उन्हें जानकारी मिली है कि उनमें से 27 लोगों की उपेक्षा कर दी गयी.

आयोग के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पदों पर मनमाने ढंग से नियुक्ति कर दी गयी. ऐसे में मंत्री बने रहने का क्या औचित्य है. उन्होंने कहा कि वह पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का जिम्मा मुख्यमंत्री योगी को लौटा देंगे. हालांकि दिव्यांग कल्याण महकमे की जिम्मेदारी वह अपने पास रखेंगे. राजभर ने एक ट्वीट किया और लिखा- ‘पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति न दिए जाने एवं पिछड़ी जातियों के 27% आरक्षण के बंटवारा करने के लिए सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट आने के बाद भी रिपोर्ट लागू न करने से आज मैं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग मुख्यमंत्री को सौप दूंगा.’

सत्तारूढ़ भाजपा की सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष राजभर ने कहा कि सरकार ने सामाजिक न्याय समिति की पिछली मई में दी गयी सिफारिशों को अब तक लागू नहीं किया है और ना ही लागू करने की उसकी कोई मंशा नजर आती है. उन्होंने कहा कि समिति ने पिछड़े वर्गों को पिछड़ा, अति पिछड़ा और सर्वाधिक पिछड़ा की श्रेणियों में बांटने की सिफारिश की थी. प्रदेश में पिछड़े वर्ग की आबादी 44 प्रतिशत है. राजभर ने भाजपा को पहले ही अल्टीमेटम दे दिया है कि अगर वह पिछड़ों के आरक्षण में कोटे की व्यवस्था नहीं करेगी तो 24 फरवरी को उनकी पार्टी भाजपा का साथ छोड़ देगी. प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार विधायक हैं.

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...