Breaking News

युवक ने गला दबाकर मार डाला पहाड़ी शेर, युवक खुद भी गंभीर रूप से जख्मी

न्यूयार्क: जंगली जानवरों खासकर शेर से अक्सर लोग खौफ खाते हैं लेकिन अमेरिकी राज्य कोलोराडो के हॉर्सटूथ माउंटेन इलाके में एक युवक ने पहाड़ी शेर को गला दबाकर मार डाला। घटना में युवक खुद भी गंभीर रूप से जख्मी हो गया। पार्क एंड वाइल्ड लाइफ विभाग की प्रवक्ता रेबेका फरेल ने युवक की पहचान उजागर करने से इंकार कर दिया है। विभाग की जांच टीम ने पुष्टि की है कि युवक पर हमला करने वाले शेर की मौत दम घुटने से ही हुई है। वन्य जीव विभाग का कहना है कि उत्तरी कोलोराडो में युवक रनिंग करते हुए अपने घर जा रहा था, तभी उसे अपने पीछे किसी जानवर की आवाज सुनाई दी।

पलटकर देखा तो वहां एक पहाड़ी शेर था। युवक कुछ समझ पाता उससे पहले शेर ने उस पर हमला कर दिया। शेर ने युवक के चेहरे और कलाई को जख्मी कर दिया था। उसने किसी तरह खुद को शेर के चंगुल से छुड़ाया और फिर उसका गला दबा दिया। उसने शेर को तभी छोड़ा जब उसकी सांसें बंद हो गईं। शेर की उम्र एक साल से कम आंकी गई है। पार्क एंड वाइल्ड लाइफ विभाग की प्रवक्ता रेबेका फरेल ने कहा कि इस मामले में युवक ने वही किया जिसकी सलाह विशेषज्ञ देते रहे हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि शेर हमला करे तो भागने की बजाय जो चीज आपके पास है, उससे ही मुकाबला करें। अपने थैले और चाबियों के गुच्छे को भी हथियार बनाया जा सकता है। लेकिन इस मामले में युवक के पास ऐसा कोई सामान नहीं था। पहाड़ी शेर अक्सर लोगों को अपना शिकार नहीं बनाते। उत्तरी अमेरिका में पिछले 100 सालों में केवल 20 लोग इस तरह के हमले में मारे गए हैं। कोलोराडो में शेरों की तादाद ज्यादा है। 1990 के बाद से यहां शेर के हमले में तीन लोगों की मौत हुई, जबकि 16 लोग जख्मी हुए।

Loading...

Check Also

कल रात मैंने एक सपना देखा…मैं बना कांग्रेस अध्यक्ष : अतुल मलिकराम

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : पिछले कई दिनों से समाचार चैनलों, सोशल मीडिया और सुबह ...