Breaking News

लखनऊ में 20 राजपत्रित अधिकारी, 1000 से अधिक पुलिस के जवान करेंगे परेड की सुरक्षा: एसएसपी

लखनऊ। पूरे देश में गणतंत्र दिवस 2019 की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। गणतंत्र दिवस को अब 2 दिन और रह गए हैं, लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर लखनऊ पुलिस अभी से मुस्तैद नजर आ रही है। सुरक्षा को लेकर पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से चौकस है। अभी हाल ही में डीजीपी ने बैठक कर सुरक्षा को लेकर मातहतों को पूरी तरह से अलर्ट रहेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि इस मौके पर प्रमुख शहरों में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी की जायेगी। डीजीपी ने पूरे शहर में खास सतर्कता अभी से बरतने के निर्देश दिए गए हैं और माहौल बिगाडने की कोशिश करने वालों पर भी खुफिया तंत्र को अलर्ट रहे के लिए कहा गया है। एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी ने आगामी 26 जनवरी 2019 को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं।

जनपद के सभी होटल, ढाबा मालिकों के साथ बैठक कर ली गई है तथा वहां पर लगे सीसीटीवी कैमरों को चेक कर लिया गया है, जिससे किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जा सके और तुरंत कार्यवाही की जा सके। शहर के प्रमुख स्थानों माल, बाजार, रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप आदि स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे तथा बीडीएस की टीम व इंटेलिजेंस के लोगो को तैनात किया गया है। परेड के पूरे एरिया को 3 जोन व 5 सेक्टरों में बांटा गया, परेड के दौरान अभिसूचना विभाग को तैनात किया जाएगा तथा आसमान से परेड की निगरानी ड्रोन कैमरों द्वारा की जायेगी। सुरक्षा व्यवस्था में 20 राजपत्रित अधिकारियों सहित 1000 से अधिक पुलिस आरक्षी को लगाया जाएगा जो पूरे जोन से लगेंगे। सर्किल मुख्यालय पर सुरक्षा लगाई गई है।

एसएसपी कलानिधि नैथानी मुताबिक अभी से बाजारों, प्रमुख प्रतिष्ठानों के अलावा रेलवे स्टेशन व बस अड्डों तथा विधानसभा के आसपास हर समय चैकसी बरतने के निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही इमारतों की छतों पर भी पैनी निगाह रखने के साथ अत्याधुनिक असलहों से लैस जवानों को भी तैनात किया जायेगा। एसएसपी का कहना है कि सुरक्षा के मद्देनजर मातहतों को कई बिंदुओ पर सतर्कता बरतने निर्देश दिए गए हैं। इस मौके पर बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वायड, एंटी सबाटोज टीम और सादी वर्दी में जवानों को तैनात किया जायेगा। अधिसूचना ईकाई के जवान भी संदिग्ध लोगों पर नजर रखेंगे। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 26 जनवरी पर सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य तैयारियों के संबंध में उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओम प्रकाश सिंह (ओपी सिंह) ने शुक्रवार को पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर मातहतों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे। इस बैठक में एडीजी कानून-व्यवस्था आनंद कुमार समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे थे।

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...