Breaking News

महाराष्ट्र एटीएस ने आतंकी साजिश को किया नाकाम, ISIS से जुड़े 9 युवकों को किया गिरफ्तार

मुंबई: महाराष्ट्र एटीएस ने एक बड़े आतंकी साजिश को नाकाम किया है. महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (ATS)  ने इस्लामिक आतंकी संगठन आईएसआईएस से सम्बंध रखने और आतंकी साजिश को अंजाम देने की फिराक में लगे 9 संदिग्ध युवकों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि इनमें से 4 औरंगाबाद से और 5 युवक ठाणे के मुम्ब्रा से पकड़े गए हैं. उनमें से एक नाबालिग भी है, जिसकी उम्र 17 साल बताई जा रही है. ATS के मुताबिक़ ये सभी लोग आतंकी साजिश को अंजाम देने वाले थे. उनके पास से केमिकल पाउडर, एसिड पाउडर , धारदार हथियार ,हार्ड ड्राइव, मोबाइल फोन, सिम कार्ड जब्त हुए हैं.  हालांकि, अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई थी कि आखिर ये कहां-कहां आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के फिराक में थे. ATS  के मुताबिक उन्हें बहुत पहले से युवकों पर शक था.

इसलिए एक से ज्यादा टीमें कई हफ्तों से युवकों पर नजरें रखे हुई थी. आतंकी साजिश और उनकी अवैध गतिविधियों की सूचना पुख्ता होने के बाद सोमवार रात को एक साथ ही औरंगाबाद और ठाणे में सभी के घरों में छापा मारकर तलाशी ली गई. सभी 9 युवकों को पहले हिरासत में लेकर पूछताछ की गई और उसके बाद सभी को गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार युवकों के खिलाफ भादवी की धारा 120 बी के साथ आतंकी कानून यूएपीए की धाराएं भी लगाई गई हैं. इससे पहले बीते दिसंबर में ही महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (ATS) ने पुणे और पंजाब से दो खालिस्तान समर्थकों को गिरफ्तार किया था. मुंबई पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये दोनों पाकिस्तान और दूसरी जगहों पर खालिस्तानी अलगाववादियों के संपर्क में थे.

अधिकारियों ने बताया कि दो दिसंबर को अवैध तौर पर देशी पिस्तौल और पांच कारतूस रखने के लिए शस्त्र कानून के तहत कर्नाटक निवासी हरपाल सिंह नगरा (42) को पुणे जिले में चाकन से गिरफ्तार किया गया. पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि वह आजाद खालिस्तान का समर्थक है और इंटरनेट के जरिए हथियार खरीदारी में संलिप्त था और सोशल मीडिया के जरिए युवाओं को कट्टर बनाता था. बता दें कि महाराष्ट्र एटीएस ने ही पिछले साल मुंबई से सटे नालासोपारा में सनातन संस्था से जुड़े एक पदाधिकारी वैभव राउत को गिरफ़्तार किया था. ATS सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक वैभव राउत के घर से 20 देसी बम और दो जिलेटिन स्टिक मिली थी. एटीएस से पूछताछ के बाद दो अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था.

Loading...

Check Also

देश में 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव – 2024, मतगणना 4 जून को होगी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, नई दिल्ली: भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव – ...