Breaking News

विराट को चुना गया आईसीसी मैंस एमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2018 ,फिर साबित की अपनी बादशाहत और रचा इतिहास

विराट कोहली का आईसीसी अवॉर्ड्स-2018 में जबरदस्त जलवा दिखा. उन्होंने टेस्ट, वनडे और सभी प्रारूपों में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीता. विराट को आईसीसी मैंस एमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2018! चुना गया है. वह सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के हकदार बने. साथ ही विराट पहली बार आईसीसी मैंस एमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए. इसके अलावा विराट लगातार दूसरे साल आईसीसी मैंस एमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर! बने हैं. उन्हें 2012 में भी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला था. इसके साथ ही विराट ने अनोखी हैट्रिक पूरी की. 30 साल के कोहली क्रिकेटर ऑफ द ईयर, टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए.

साथ ही विराट कोहली को टेस्ट और वनडे टीम ऑफ द ईयर दोनों का कप्तान बनाया गया है. यानी विराट ने एक साथ पांच उपलब्धियां हासिल कर एक बार फिर अपनी बादशाहत साबित की और इतिहास रच दिया. अवॉर्ड पर खुशी जताते हुए विराट ने कहा कहा कि मेरे प्रदर्शन के साथ टीम मे भी शानदार प्रदर्शन किया है, यह और भी अच्छा है. उन्होंने कहा कि यह अवॉर्ड न सिर्फ खुद को बेहतरीन फॉर्म में रखने के लिए प्रेरित करते हैं, बल्कि टीम के अन्य खिलाड़ियों को भी अच्छा करने की राह दिखाते हैं. कोहली ने कहा कि यह साल काफी शानदार रहा और कड़ी मेहनत रंग लाई है. उन्होंने एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत और फिर बॉक्सिंग डे टेस्ट की जीत को इस साल का सबसे शानदार पल बताया है. आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने मंगलवार को आईसीसी अवॉर्ड्स 2018 की घोषणा की.

इसी कड़ी में वनडे और टेस्ट टीम ऑफ द ईयर भी शामिल है. भारत के कप्तान विराट कोहली को ICC की ‘टेस्ट और वनडे टीम ऑफ द ईयर- 2018’ दोनों का कप्तान बनाया गया. कोहली को कप्तान बनाए जाने के पीछे आईसीसी ने वजह बताई है. दरअसल, उन्होंने 2018 में 14 वनडे मैचों में से नौ मैचों में भारत को जीत दिलाई. कुल मिलाकर भारत ने 14 मैच जीते और सिर्फ चार मैच हारे, जबकि दो मैच टाई रहे. टेस्ट की बात करें, तो विराट कोहली 2018 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. उन्होंने 13 टेस्ट में 55.08 की औसत से 1322 रन बनाए.

‘आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर-2018’ में कप्तान विराट कोहली के अलावा भारत की ओर से रोहित शर्मा, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है. टीम इस प्रकार है-
रोहित शर्मा (भारत), जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड), विराट कोहली (भारत, कप्तान), जो रूट (इंग्लैंड), रॉस टेलर (न्यूजीलैंड), जोस बटलर (विकेटकीपर, इंग्लैंड), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), मुस्ताफिजुर रहमान (बांग्लादेश ), राशिद खान (अफगानिस्तान) कुलदीप यादव (भारत), जसप्रीत बुमराह (भारत)

Loading...

Check Also

मीडिया ओलंपिक सीजन – टू में जमकर दिखा पत्रकारों एवं उनके बच्चों का जोश

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : प्रेमशंकर मिश्रा व आशुतोष यादव ने मीडिया ओलंपिक-2023 सीजन ...